Advertisement
14 April 2024

भाजपा के घोषणापत्र पर कांग्रेस: "उनके वादों पर दोबारा भरोसा करना सही नहीं होगा"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को जारी चुनाव घोषणापत्र पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना की है, और सत्तारूढ़ दल पर आरोप लगाया कि उन्होंने अपने शासन के वर्षों में कुछ भी बड़ा नहीं किया, जिससे देश के युवाओं और किसानों को लाभ हो सके।

नई दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए खड़गे ने कहा कि बीजेपी के घोषणापत्र पर 'भरोसा' नहीं किया जा सकता।

उन्होंने कहा, ''उन्होंने (पीएम नरेंद्र मोदी) कहा था कि वह किसानों की आय दोगुनी कर देंगे। उन्होंने कहा था कि वह एमएसपी बढ़ाएंगे और कानूनी गारंटी देंगे, यही गारंटी है। उन्होंने अपने कार्यकाल में ऐसा कोई बड़ा काम नहीं किया जिससे किसानों को फायदा हो।"

Advertisement

खड़गे ने कहा, ''देश के सभी लोग नौकरी की तलाश में हैं। महंगाई बढ़ रही है, उन्हें बेरोजगारी की चिंता नहीं है। बीजेपी का घोषणापत्र साबित करता है कि सत्तारूढ़ दल के पास लोगों को देने के लिए कुछ भी नहीं है।"

उन्होंने कहा, "उनके घोषणापत्र पर दोबारा भरोसा करना सही नहीं होगा। इससे साबित होता है कि उनके पास लोगों को देने के लिए कुछ भी नहीं है।"

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र इस टैगलाइन के साथ जारी किया- 'मोदी की गारंटी 2024'। घोषणापत्र - 'संकल्प पत्र' महिला सशक्तिकरण और युवाओं और गरीबों के उत्थान पर केंद्रित है।

घोषणापत्र ज्ञान को लक्षित करता है - जो 'गरीब' (गरीब), 'युवा' (युवा), 'अन्नदाता' (किसान), और 'नारी' (महिलाएं) के लिए योजना है। यह भारत को समृद्ध बनाने, उसके अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने और विकास को बढ़ावा देने पर भी ध्यान केंद्रित करता है।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, जो आम चुनाव में पार्टी के उम्मीदवार भी हैं, ने भाजपा पर सवाल उठाते हुए पूछा कि 'आम आदमी महंगाई के बोझ तले क्यों दब रहा है।'

उन्होंने कहा, "लोग यह जानना चाहते हैं कि आम आदमी महंगाई के बोझ तले क्यों दब रहा है। लोग यह जानना चाहते हैं कि मनरेगा का बजट, जो ग्रामीण संकट का संकेतक है, पिछले दिनों 33,000 करोड़ से बढ़कर लगभग 90,000 करोड़ हो गया है। 10 साल। इसलिए ज़मीन पर वास्तविक मुद्दे हैं जो लोगों को परेशान कर रहे हैं। ज़मीन पर असंतोष एनडीए-भाजपा के लिए चुनावी हार में तब्दील होने जा रहा है।"

18वीं लोकसभा के लिए 543 प्रतिनिधियों को चुनने के लिए भारत में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल, 2024 से 1 जून, 2024 तक होने हैं। ये चुनाव सात चरणों में आयोजित किए जाएंगे, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, BJP, manifesto, loksabha elections, congress, mallikarjun Kharge
OUTLOOK 14 April, 2024
Advertisement