Advertisement
30 May 2024

कांग्रेस का दावा, पीएम ने अपने भाषण में 'मंदिर' शब्द का इस्तेमाल 421 बार किया, मुस्लिमों का जिक्र कितनी बार हुआ?

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा दिए भाषणों में ‘मंदिर’ शब्द के इस्तेमाल को लेकर निशाना साध दिया। खरगे ने दावा किया कि प्रधानमंत्री ने पिछले 15 दिनों के चुनावी रैली में ‘मंदिर’ शब्द का इस्तेमाल 421 बार, खुद के नाम, ‘मोदी’ को 758 बार दोहराया है और ‘मुस्लिम’, ‘पाकिस्तान’ और ‘अल्पसंख्यकों’ का जिक्र 224 बार किया लेकिन महंगाई और बेरोजगारी के बारे में कोई बात नहीं की।

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए प्रचार खत्म होने से कुछ घंटे पहले खड़गे ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "अगर हम भाजपा के प्रचार अभियान को देखें और प्रधानमंत्री के बारे में बात करें, तो पिछले 15 दिनों में उन्होंने 232 बार कांग्रेस का जिक्र किया। उन्होंने 758 बार खुद का नाम मोदी लिया और 573 बार उन्होंने इंडी गठबंधन और विपक्षी दलों के बारे में बात की। लेकिन उन्होंने महंगाई और बेरोजगारी के बारे में एक बार भी बात नहीं की। इससे पता चलता है कि उन्होंने महत्वपूर्ण मुद्दों को एक तरफ रख दिया और प्रचार अभियान में केवल अपने बारे में ही बात की।"

खड़गे ने चुनाव आयोग को भी आड़े हाथ लेते हुए उनपर आरोप लगाया कि आयोग, विभाजनकारी चुनाव अभियान के लिए प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की, जबकि आयोग का साफ निर्देश है कि पार्टियां जाति या सांप्रदायिक आधार पर अपील नहीं कर सकती है। वहीं दूसरी ओर खरगे ने इंडी गठबंधन द्वारा 4 जून को सरकार बनाए जाने को लेकर भरोसा जताया। खरगे ने कहा, “हमें विश्वास है लोग नई, वैकल्पिक सरकार को जीताएंगे। इंडी गठबंधन अपना सरकार बनाएगा जो एक समावेशी। राष्ट्रवादी और विकासवादी सरकार होगी।”

Advertisement

खड़गे से इंडी गठबंधन के पीएम कैंडिडेट को लेकर सवाल पूछा गया जिसपर उन्होंने कहा, “हम किसी को प्रधानमंत्री के रूप में प्रोजेक्ट नहीं कर सकते क्योंकि हमारा गठबंधन है। हम सभी को बुलाएंगे उनकी राय लेंगे और गठबंधन के नेता जो भी कहेंगे, उसी आधार पर प्रधानमंत्री का फैसला किया जाएगा।”

खड़गे ने प्रधानमंत्री द्वारा महात्मा गांधी को लेकर दिए बयान को लेकर भी कटाक्ष किया जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘गांधी’ फिल्म रिलीज होने के बाद दुनिया को महात्मा गांधी के बारे में मालूम चला। खरगे ने कहा, “4 जून के बाद मोदी और भाजपा के अन्य नेताओं को गांधी के बारे में पढ़ने के लिए बहुत खाली समय मिलेगा। उन्हें उनकी जीवनी और उनकी पुस्तक ‘माई एक्सपेरिमेंट्स विथ ट्रुथ’ पढ़नी चाहिए।

खड़गे ने आगे कहा, "अगर प्रधानमंत्री, महात्मा गांधी के काम के बारे में नहीं जानते हैं, तो यह संभव है कि उन्हें संविधान के बारे में भी नहीं पता हो। गांधी जी के पास स्वराज के लिए एक दृष्टिकोण था और उन्होंने स्वराज के लिए लड़ाई लड़ी। मोदी जी या भाजपा के अन्य लोग, जो गांधी जी के बारे में नहीं जानते हैं, मैं उनसे कहना चाहता हूं कि जब उन्हें 4 जून के बाद खाली समय मिले, तो उन्हें उनकी जीवनी पढ़नी चाहिए। विवेकानंद शिला पर बैठकर या गंगा नदी में डुबकी लगाकर कोई गांधी को नहीं समझ सकता। उन्हें भी अध्ययन करने की जरूरत है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Narendra Modi, BJP, Mallikarjun Khadge, Loksabha election 2024
OUTLOOK 30 May, 2024
Advertisement