Advertisement
13 May 2022

आम पाकिस्तानी भारत का दुश्मन नहीं: पवार

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान के आम लोग भारत के दुश्मन नहीं हैं, लेकिन जो सेना की मदद से सत्ता चाहते हैं वे दोनों देशों के बीच तनाव का पक्ष लेते हैं।


इमरान खान का नाम लिए बगैर उन्होंने यह भी कहा कि एक युवक ने पाकिस्तान की बागडोर संभाली और उस देश को दिशा देने की कोशिश की लेकिन सत्ता से बेदखल कर दिया गया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री यहां कोंढवा इलाके में ईद-मिलन कार्यक्रम में बोल रहे थे। पवार ने यूक्रेन में युद्ध और श्रीलंका में अशांति का जिक्र करते हुए कहा, "आज दुनिया में एक अलग तरह की स्थिति बनी हुई है। रूस जैसा शक्तिशाली देश यूक्रेन जैसे छोटे देश पर हमला कर रहा है, श्रीलंका में युवा सड़क पर हैं, लड़ रहे हैं, और उस देश के नेता भूमिगत हो गए हैं।"

राकांपा प्रमुख ने जाहिर तौर पर इमरान खान की ओर इशारा करते हुए कहा, "पड़ोसी पाकिस्तान में, जहां आपके और मेरे भाई हैं... एक युवक ने प्रधानमंत्री पद की बागडोर संभाली, देश को एक दिशा दिखाने की कोशिश की गई, लेकिन प्रधानमंत्री को सत्ता से बेदखल कर दिया गया और एक अलग तस्वीर अब वहां देखा गया है।''

खान (69) को हाल ही में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव के बाद प्रधान मंत्री के रूप में पद छोड़ना पड़ा था।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में भी कई बार पाकिस्तान का दौरा किया।

उन्होंने कहा, "लाहोर हो, कराची, हम जहां भी गए, गर्मजोशी से स्वागत किया गया। हम एक मैच के लिए अपनी क्रिकेट टीम के साथ कराची गए थे। मैच के एक दिन बाद, खिलाड़ियों ने अपने आसपास के स्थानों को देखने की इच्छा व्यक्त की ... हम गए एक रेस्तरां में और नाश्ता करने के बाद, जब हमने बिल का भुगतान करने की कोशिश की, तो रेस्तरां के मालिक ने पैसे लेने से इनकार कर दिया और कहा कि हम उनके मेहमान हैं।"

पाकिस्तान के आम लोग भारत के दुश्मन नहीं हैं। पवार ने आगे कहा, "जो लोग राजनीति करना चाहते हैं और (पाकिस्तानी) सेना की मदद से सत्ता हथियाना चाहते हैं, वे संघर्ष के पक्ष में हैं।"

भारतीयों को ब्रिटिश शासन से छुटकारा मिल सका क्योंकि स्वतंत्रता संग्राम के नेता एकजुट थे, और अगर कोई आज समुदायों के बीच नफरत पैदा करने की कोशिश कर रहा है, तो सभी को एक साथ आना होगा और ऐसे लोगों को सबक सिखाना होगा।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: NCP president Sharad Pawar, Pakistan, शरद पवार, पाकिस्तान
OUTLOOK 13 May, 2022
Advertisement