Advertisement
13 February 2023

ईसाइयों ने राष्ट्र निर्माण में बड़ा योगदान दिया, लेकिन नहीं मिला सम्मान: केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री जॉन बारला ने कहा कि देश के ईसाई समुदाय ने राष्ट्र निर्माण में बहुत योगदान दिया है, लेकिन उन्हें वह सम्मान नहीं मिला, जिसके वे हकदार हैं।

रविवार को नागालैंड के दीमापुर में राष्ट्रीय ईसाई परिषद द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समुदाय के लोगों को एकजुट होकर देश को आजादी से पहले और उसके बाद उनके योगदान के बारे में बताना चाहिए।

लोगों ने ईसाई समुदाय द्वारा निर्मित संस्थानों में अध्ययन किया है और आईएएस अधिकारी, डॉक्टर, इंजीनियर और यहां तक कि राजनीतिक नेता भी बन गए हैं। अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री (MoS) बारला ने कहा, "क्या हम लोगों को यह बताना चाहिए कि हमने देश को क्या दिया है? हम अपना बिगुल नहीं बजाते, इसलिए हमें सम्मान नहीं मिलता।"

उन्होंने कहा,"हमने राष्ट्र निर्माण में बहुत योगदान दिया है, लेकिन हमारे चर्च नष्ट हो जाते हैं।" उन्होंने कहा कि ईसाई देश के लिए खतरा नहीं हैं बल्कि राष्ट्र निर्माण में सबसे आगे हैं।

मंत्री ने कहा कि यह देश भर के ईसाइयों के लिए एकजुट होने और राष्ट्र के लिए किए गए योगदानों के बारे में लोगों को जागरूक करने का समय है।

आजादी से पहले हमने स्कूल, अस्पताल और आश्रम बनवाए और आज तक देश की जनता की सेवा कर रहे हैं। पिछली सरकारों में हमें सम्मान नहीं मिला, लेकिन इस सरकार ने मुझे जनता के पास जाने की जिम्मेदारी दी है। और उन्हें वर्तमान सरकार पर भरोसा करने के लिए कहें क्योंकि यह ईसाइयों के खिलाफ नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Union Minister John Barla, Christian community, National Christian Council in Nagaland
OUTLOOK 13 February, 2023
Advertisement