Advertisement
06 May 2022

भाजपा ने राज ठाकरे का मोहरे के तौर पर किया इस्तेमाल, एनसीपी ने मनसे नेता को किया आगाह

एनसीपी ने उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक सांसद की राज ठाकरे को चेतावनी का उल्लेख करते हुए भाजपा पर मनसे प्रमुख को मोहरे के रूप में इस्तेमाल करने का गुरुवार को आरोप लगाया। भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने एक चेतावनी में कहा है कि राज ठाकरे जब तक उत्तर भारतीयों को ‘‘अपमानित’’ करने के लिए माफी नहीं मांगते, तब तक उन्हें अयोध्या में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

महाराष्ट्र राकांपा के मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे ने भी भाजपा पर यूज़ एंड थ्रो नीति का पालन करने का आरोप लगाया और कहा कि राज ठाकरे को "अपने कर्मों के लिए भुगतान करना होगा"।

तापसे महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के एक पुराने आंदोलन का जिक्र कर रहे थे, जिसने पहले राज्य के कल्याण में रेलवे की परीक्षा में बैठने वाले उत्तर भारतीय छात्रों के खिलाफ धरती पुत्रों का मुद्दा उठाया था।

भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने गुरुवार को ठाकरे की 5 जून को प्रस्तावित अयोध्या यात्रा का विरोध किया और चेतावनी दी कि जब तक उन्होंने उत्तर भारतीयों को अपमानित करने के लिए सार्वजनिक रूप से माफी नहीं मांगी, तब तक उन्हें उत्तर प्रदेश शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र के सांसद और राम मंदिर आंदोलन के नेताओं में से एक ने एक ट्वीट में कहा, "उत्तर भारतीयों को अपमानित करने वाले राज ठाकरे को अयोध्या सीमा में प्रवेश नहीं करने देंगे।"

उन्होंने कहा कि अयोध्या आने से पहले राज ठाकरे को सभी उत्तर भारतीयों से हाथ जोड़कर माफी मांगनी चाहिए।

ठाकरे ने हाल ही में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की जोरदार वकालत की और कहा कि ऐसा करने में नाकाम होने पर मनसे कार्यकर्ता इन धार्मिक स्थलों के बाहर 'हनुमान चालीसा' बजाएंगे।

महाराष्ट्र राकांपा के मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे ने एक बयान में कहा, "बीजेपी ने ठाकरे की हिंदुत्व पतंग को ऊंची उड़ान भरने से पहले ही काट दिया। किसी को अपने कर्मों के लिए भुगतान करना पड़ता है।"

ठाकरे ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उस राज्य में धार्मिक संरचनाओं से लाउडस्पीकर हटाने के फैसले की प्रशंसा की थी।

उसी का उल्लेख करते हुए, तपसे ने पूछा कि क्या योगी आदित्यनाथ "जिनकी ठाकरे द्वारा प्रशंसा की गई" उत्तर प्रदेश के लोगों की "भावनाओं के खिलाफ" मनसे प्रमुख से मिलेंगे।

राकांपा के एक अन्य प्रवक्ता क्लाइड क्रेस्टो ने कहा कि ठाकरे ने 'मराठी मानूस' कार्ड खेला और उत्तर भारतीयों के साथ 'दुर्व्यवहार' किया। क्रेस्टो ने आरोप लगाया कि ठाकरे ने महाराष्ट्र के लिए कुछ नहीं किया और अब कथित रूप से उन्हीं उत्तर भारतीयों को राजनीति में प्रासंगिक बने रहने के लिए लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।

क्रैस्टो ने ट्विटर पर कहा, "बीजेपी ने उन्हें मोहरे की तरह इस्तेमाल किया और जब उन्होंने बड़े होने के संकेत दिखाए, तो वे उन्हें आकार में काट रहे हैं।"

राकांपा पदाधिकारी ने भाजपा पर एक पत्थर से दो पक्षियों को मारने, चेतावनी देने वाले अपने सांसद के माध्यम से उत्तर भारतीयों की सहानुभूति हासिल करने और दूसरी ओर ठाकरे के कद को कम करने का आरोप लगाया।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भाजपा, एनसीपी, राज ठाकरे, महाराष्ट्र, मनसे, BJP, NCP, Raj Thackeray, Maharashtra, MNS
OUTLOOK 06 May, 2022
Advertisement