Advertisement
23 January 2023

बिहार: पार्टी छोड़ने की अटकलों पर कुशवाहा ने लगाया विराम, लेकिन नहीं खोले पत्ते

जनता दल (यूनाइटेड) (जद-यू) संसदीय बोर्ड के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने रविवार को पार्टी के प्रति बढ़ती असंतोष की भावना पर विराम लगाया, मगर अपनी आगे की रणनीति को लेकर पत्ते अभी नहीं खोले हैं।

कुशवाहा से राष्ट्रीय राजधानी में एम्स में कुछ भाजपा नेताओं ने मुलाकात की थी, जहां उन्हें चेकअप के लिए भर्ती कराया गया है। यहां उन्होंने यह "100 प्रतिशत से अधिक" स्पष्ट कर दिया कि वह भगवा पार्टी के "कभी भी सदस्य नहीं बनेंगे"।

हालांकि, उन्होंने नाराजगी व्यक्त की कि उनकी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के विलय के लगभग दो साल बाद भी, "ऐसा प्रतीत होता है कि लोग आश्वस्त नहीं हैं कि मैं पूरी तरह से जद (यू) के साथ हूं"।

पूर्व केंद्रीय मंत्री, जिन्होंने 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले एनडीए छोड़ दिया था और तब तक वनवास में रहे, उन्होंने कहा, "मुझे कोई और कारण नहीं दिखता कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुझसे सीधे बात करने के बजाय मीडिया से मेरे बारे में क्यों बात की।"

Advertisement

कुशवाहा ने कहा कि जब अटकलें लगाई जा रही थीं कि वह पार्टी छोड़ने की योजना बना रहे हैं तो उन्हें ऐसा लगा मानो ‘‘जीते जी मेरा पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है’’।

हाल ही में, जब कुमार से कुशवाहा के बारे में सवाल किया गया था, तो उन्होंने कुशवाहा पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि कुशवाहा अतीत में वफादारी बदल चुके हैं।

कुशवाहा भद्दी टिप्पणी पर भड़क गए और कहा, "जद (यू) खुद लंबे समय से भाजपा की सहयोगी रही है और स्वाभाविक रूप से, दोनों दलों के नेता मित्र रहे हैं। मेरे मामले में कुछ भी असामान्य नहीं था।"

कहा जाता है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री राजद के तेजस्वी यादव के अलावा एक और डिप्टी सीएम नियुक्त करने की संभावना से कुमार के इनकार करने के कारण नाराज हैं।

मंडल राजनीति के कट्टर समर्थक, कुशवाहा को कुमार ने राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता के पद के लिए चुना था, जबकि बिहार में अभी भी राजद-कांग्रेस गठबंधन का शासन है।

तिरछी महत्वाकांक्षाओं वाले व्यक्ति के रूप में जाने जाने वाले कुशवाहा ने कुमार को एक से अधिक बार परेशान किया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों अवसरों पर उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया गया।

कुशवाहा ने कहा कि "पार्टी के सभी लोग निजी तौर पर सहमत हैं कि जद (यू) कमजोर हो गया है और खुद को एक साथ रखने की जरूरत है"।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: JD(U), Upendra Kushwaha, Bihar
OUTLOOK 23 January, 2023
Advertisement