Advertisement
07 March 2023

केरल के मुख्यमंत्री विजयन ने की केंद्र की भाषा नीति की आलोचना, डीएमके सुप्रीमो एम के स्टालिन भी रहे मौजूद

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने तमिलनाडु के अपने समकक्ष और डीएमके सुप्रीमो एम के स्टालिन के साथ यहां एक मंच साझा करते हुए आरोप लगाया कि केंद्र सरकार भाजपा के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को सताने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।


विजयन ने सीपीआई (एम) और द्रविड़ पार्टी द्वारा क्षेत्रीय भाषाओं की सुरक्षा सहित कई मुद्दों पर भाजपा के खिलाफ एक संयुक्त लड़ाई का आह्वान किया।

केरल के मुख्यमंत्री ने कहा,"हमने लंबे समय से केंद्रीय जांच एजेंसियों के राजनीतिक दुरुपयोग के बारे में बात की है और ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का राजनीतिक उत्पीड़न के लिए दुरुपयोग किया जा रहा है।"

सोमवार को 'थोल शीलाई पोराट्टम' (चन्नार विद्रोह) की 200वीं वर्षगांठ के अवसर पर विजयन ने यहां माकपा की तमिलनाडु इकाई द्वारा आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "ईडी के कई मामलों में सजा नहीं मिली है। सीबीआई के मामलों में भी कोई बड़ा अंतर नहीं है। इसका मतलब है कि राजनीतिक दुरुपयोग से उनकी विश्वसनीयता खत्म हो गई है।"

कथित लाइफ मिशन हाउसिंग प्रोजेक्ट रिश्वत मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपने पूर्व प्रधान सचिव एम शिवशंकर को गिरफ्तार किए जाने के कुछ सप्ताह बाद विजयन ने केंद्रीय एजेंसियों के खिलाफ आरोप लगाए।

द्रविड़ पार्टियों की हिंदी विरोधी भावनाओं को भड़काते हुए विजयन ने कहा, "हम जानते हैं कि एक भाषा, एक देश, एक संस्कृति का नारा फासीवाद का है और यह भारत की विविधता को नष्ट कर देगा।"

विजयन ने कहा, "मुझे याद है कि डीएमके भाषा संरक्षण के लिए लड़ रही है। आज, हम देश में हिंदी को लागू होते हुए देख रहे हैं और केंद्र पर शासन करने वाले इसके समर्थक और अभ्यासकर्ता बन गए हैं।"

Advertisement

अनुभवी वामपंथी नेता ने कहा कि ऐसे कई कारक हैं जो केंद्र के खिलाफ लड़ाई में वाम दल और द्रमुक को एक साथ ला सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इसमें भाषा का संरक्षण और देश के संघीय ढांचे का संरक्षण भी शामिल है और साथ ही राज्यों की जरूरतों की सुरक्षा और अधिकारों के लिए उग्र संघर्ष भी शामिल है।

केरल के मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि इन सभी मुद्दों पर डीएमके और सीपीआई (एम) के साथ खड़े होने के लिए हर राज्य में पार्टियां हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tamil Nadu, M K Stalin here, Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan
OUTLOOK 07 March, 2023
Advertisement