Advertisement
13 June 2021

बंगाल: मुकुल राय ने खोला भाजपा के हार का राज!, कहा- नेता नहीं सुनते किसी की बात

File Photo

पश्चिम बंगाल में भाजपा से तृणमूल कांग्रेस में जाने की इच्छा रखने वाले नेताओं की कतार दिनों दिन लंबी होती जा रही है। तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार शनिवार को कम से कम दस भाजपा विधायकों ने मुकुल राय से संपर्क किया, जिन्होंने एक दिन पहले ही भाजपा छोड़ तृणमूल में वापसी की थी। दूसरी तरफ प्रदेश भाजपा नेतृत्व के खिलाफ रोष भी बढ़ रहा है। पार्टी प्रदेश प्रमुख दिलीप घोष की बैठक में एक विधायक ने यह कह कर जाने से इनकार कर दिया कि वह बैठक एक ‘क्रिमिनल’ के घर बुलाई गई थी। 

मुकुल राय ने कहा है कि विपक्षी पार्टी प्रदेश में सांप्रदायिक हिंसा करवाना चाहती है। खबरों के मुताबिक शनिवार को तृणमूल प्रवक्ता कुणाल घोष के साथ चर्चा में राजीव बनर्जी ने भी इस बात का उल्लेख किया। करीब एक तिहाई अल्पसंख्यक आबादी के बावजूद पश्चिम बंगाल दशकों से सांप्रदायिक हिंसा से दूर रहा है। भाजपा सूत्रों के अनुसार विधानसभा चुनाव के दौरान मुकुल राय ने सांप्रदायिक आधार पर प्रचार अभियान चलाने का विरोध किया था, लेकिन उनकी बात नहीं मानी गई।

मुकुल राय का मानना था कि प्रदेश में सख्त हिंदुत्व की लाइन लेना ठीक नहीं होगा, इससे पार्टी के अपने अल्पसंख्यक नेता और कार्यकर्ता दूर हो सकते हैं जिसका मतदान पर असर पड़ेगा। यह मान लेना उचित नहीं होगा कि मुस्लिम मतदाता भाजपा को बिल्कुल वोट नहीं देंगे। ऐसा भी नहीं कि कट्टर अल्पसंख्यक विरोधी रुख अपनाने से समस्त हिंदू वोट भाजपा को ही मिलेंगे। अब प्रदेश के नेता स्वीकार करते हैं कि अल्पसंख्यक विरोधी रुख से पार्टी को नुकसान हुआ।

Advertisement

माना जाता है कि पश्चिम बंगाल की राजनीति में मुकुल राय की पकड़ बूथ स्तर तक है। उनका कहना था कि भाजपा की बूथ कमेटी के बारे में जो कुछ बताया जा रहा है, वास्तविक स्थिति उससे काफी अलग है। इसलिए बूथ स्तर पर संगठन को मजबूत किया जाए। जिला स्तरीय कमेटियों में नियुक्तियां प्रदेश अध्यक्ष तय करता है, और दिलीप घोष हमेशा मुकुल राय के इस सुझाव को अनसुना करते रहे। केंद्रीय नेतृत्व ने भी इस सुझाव को खास तवज्जो नहीं दी।

पार्टी के 200 से ज्यादा सीटें जीतने के दावे के विपरीत बूथ स्तर पर कमजोर स्थिति को देखते हुए मुकुल राय का आकलन था कि पार्टी 80 से 100 सीटें ही जीत सकती है। लेकिन पार्टी के भीतर उन पर जब यह आरोप लगने लगा कि वे नेताओं-कार्यकर्ताओं का आत्मविश्वास तोड़ना चाहते हैं, तब मुकुल राय ने कहना छोड़ दिया। अब अनेक भाजपा नेता कह रहे हैं कि मुकुल दा की बात अगर सुनी जाती तो पार्टी की आज ऐसी हालत न होती और मुकुल दा भी तृणमूल में वापस नहीं जाते।

मुकुल राय ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर व्यक्तिगत हमला न करने का भी सुझाव दिया था। लेकिन एक तो दिलीप घोष ने उनकी बात नहीं मानी, घोष ने ममता को बरमूडा तक पहनने की सलाह दे दी जो सामान्य लोगों को भी नागवार गुजरा था। बाद में जब शुभेंदु अधिकारी भाजपा में आए तो ममता के खिलाफ व्यक्तिगत हमले और बढ़ गए। हालांकि कुछ भाजपा नेता यह भी मानते हैं कि ममता के प्रति नरम रुख के कारण ही मुकुल राय ऐसी बात कहते थे।

लेकिन अब प्रदेश भाजपा के अनेक नेता प्रदेश नेतृत्व की आलोचना कर रहे हैं। उनका कहना है कि केंद्रीय नेतृत्व के सामने मुकुल के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायत दिलीप घोष ही करते थे। कैलाश विजयवर्गीय शुरुआत में मुकुल राय की बात सुनते थे, लेकिन बाद में उन्होंने भी उनकी सलाह पर तवज्जो देना बंद कर दिया था। बाद के दिनों में तो ज्यादातर विषयों पर मुकुल राय के साथ चर्चा भी नहीं होती थी। इसके विपरीत, दूसरे गुट के नेता यह प्रचार कर रहे थे कि मुकुल राय पार्टी के आत्मविश्वास को तोड़ना चाहते हैं। ऐसा सोचने वालों की राय अब बदल रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: West Bengal, TMC, Mukul Roy, BJP, Mamata Banerjee
OUTLOOK 13 June, 2021
Advertisement