Advertisement
30 April 2016

सरकार के दो साल: 70 फीसदी चाहते हैं मोदी पीएम बने रहें

पीअाइबी

इसके बावजूद करीब 70 फीसदी लोग चाहते हैं कि मोदी पांच साल के बाद भी प्रधानमंत्री बने रहें। मीडिया अध्ययन केंद्र (सीएमएस) के सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि बड़ी संख्या में (43 प्रतिशत) लोगों का मानना है कि मोदी सरकार के कार्यक्रमों और योजनाओं से गरीब जनता को लाभ नहीं हो रहा।

हालांकि मोदी सरकार के दो साल के कामकाज के प्रदर्शन का आकलन करने पर पता चला कि प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के कामकाज को बड़ी संख्या में लोगों ने पसंद किया है जिनकी संख्या 62 फीसदी है और करीब 70 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि वे पांच साल के पहले कार्यकाल के बाद भी प्रधानमंत्री बने रहें। 15 राज्यों के शहरी और ग्रामीण इलाकों में करीब 4000 प्रतिभागियों के बीच सर्वेक्षण कराया गया जिसमें यह बात सामने आई कि एक तिहाई से कम प्रतिभागियों को लगता है कि प्रधानमंत्री ने वादे पूरे किए हैं वहीं 48 फीसदी मानते हैं कि वादे आंशिक रूप से पूरे किए गए हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, लोगों से पूछा गया कि क्या उनका जीवनस्तर दो साल पहले की तुलना में आज बेहतर हुआ है तो करीब आधे (49 प्रतिशत) को लगता है कि कोई बदलाव नहीं हुआ है वहीं 15 प्रतिशत मानते हैं कि हालात या स्थितियां बदतर हो गयी हैं।

Advertisement

यहां एक संवाददाता सम्मेलन में सर्वेक्षण के नतीजे घोषित करते हुए लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष सी कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री की व्यक्तिगत छवि उजली बनी हुई है और बड़ी संख्या में लोग उनके कामकाज को पसंद कर रहे हैं।

दुनियाभर में भारत की स्थिति सुधारने और घरेलू स्तर पर प्रशासन सुधारने में मोदी के प्रयासों को सर्वेक्षण में शामिल अधिकतर लोगों ने पसंद किया। सीएमएस के महानिदेशक पी.एन. वसंती ने कहा, राजग सरकार की योजनाओं की सामान्य तौर पर जहां सराहना की गई वहीं बढ़ती कीमतें और बेरोजगारी को लेकर जमीनी स्तर पर चिंता बनी हुई है।

केंद्र सरकार की जो नाकामियां इस सर्वेक्षण में गिनाई गईं उनमें 32 प्रतिशत ने महंगाई का जिक्र किया, उसके बाद 29 फीसदी लोग रोजगार नहीं दे पाने से नाखुश दिखे और काला धन वापस नहीं ला पाने की बात पर 26 प्रतिशत ने अपनी बात रखी।

अलग’अलग मंत्रालयों के आकलन में रेल मंत्रालय सर्वश्रेष्ठ आंका गया। प्रतिभागियों ने इसके बाद वित्त और विदेश मंत्रालय के कामकाज पर संतोष प्रकट किया। केंद्रीय मंत्रियों को पसंद करने के मामले में सबसे ज्यादा मत सुषमा स्वराज को मिले। इसके बाद राजनाथ सिंह, सुरेश प्रभु, मनोहर पर्रिकर और अरण जेटली को लोगों ने पसंदीदा मंत्री बताया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सर्वे, मोदी सरकार, नरेंद्र मोदी, जीवनस्तर, बदलाव, मीडिया अध्ययन केंद्र
OUTLOOK 30 April, 2016
Advertisement