Advertisement
06 October 2021

महागठबंधन में टूट! कांग्रेस-RJD में घमासान, उपचुनावों में एक-दूसरे के खिलाफ उतारे उम्मीदवार; कन्हैया की एंट्री से 'हाथ' में दम?

File Photo

कन्हैया कुमार की एंट्री के बाद से कांग्रेस पार्टी के 'हाथ' में दम दिखाई दे रहा है। अब बिहार में मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की अगुवाई वाले महागठबंधन में दरार दिखाई दे रहे हैं। दरअसल, बिहार में आगामी दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। अब इसको लेकर दोनों दल कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) दोनों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। दरअसल, कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राजद ने दो दिनों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। तो अब कांग्रेस ने पलटवार करते हुए राजद के खिलाफ अपने दो उम्मीदवार को मैदान में उतार दिया है।

पिछले दिनों भाकपा नेता और जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार कांग्रेस में शामिल हुए थे। अभी तक उनकी जिम्मेदारी तय भले ही ना हुई हो लेकिन, अब माना जा रहा है कि ये राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती है।

कन्हैया कुमार आरजेडी नेता और सदन में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को टक्कर दे सकते हैं। राजनीतिक  पंडितों का मानना है कि आरजेडी के अंदर अब इस बात का डर है कि कन्हैया कुमार कहीं तेजस्वी यादव  के लिए खतरा ना बन जाएं।

Advertisement

अभी तक ऐसे कोई संकेत मिले नहीं है। लेकिन, जिस तरह से कन्हैया कुमार मुखर नेता हैं, वैसे में तेजस्वी यादव को आने वाले वक्त में कन्हैया कुमार चुनौती दे सकते हैं।

दरअसल, कांग्रेस लगातार राज्य में कमजोर होती जा रही है। इस वक्त महागठबंधन में कांग्रेस भी है और इसके अगुवा तेजस्वी यादव हैं। अब कन्हैया कुमार आने वाले वक्त में तेजस्वी यादव को भी टक्कर दे सकते हैं।

 

वोट बैंक पर नजर डाले तो तेजस्वी यादव की राज्य में यादव और मुसलमान वोट बैंक पर पकड़ है। वहीं,  कन्हैया कुमार पूरे देश पर पकड़ है। युवा सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Grand Alliance, Congress, RJD, Bihar by-elections, महागठबंधन, कांग्रेस, बिहार, उपचुनाव
OUTLOOK 06 October, 2021
Advertisement