Advertisement
09 December 2017

गुजरातः हर पाचवां उम्मीदवार करोड़पति, दूसरा कम पढ़ा-लिखा

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 89 सीटों के लिए शनिवार सुबह आठ बजे से मतदान जारी है। शुरुआती दो घंटों में 11 फीसदी मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे। पहले चरण में किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों में से 198 करोड़पति हैं। उम्मीदवारों के चुनावी हलफनामे का विश्लेषण करने वाले दो गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और गुजरात इलेक्शन वॉच (जीईडब्ल्यू) की रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक दोनों चरणों में चुनाव लड़ रहे कुल 1828 उम्मीदवारों में से 397 करोड़पति हैं। यानी हर पाचवां उम्मीदवार ऐसा है जिसकी संपत्ति की कीमत एक करोड़ रुपये से ऊपर है। 1098 उम्मीदवारों ने या तो बारहवीं कक्षा या उससे भी कम पढ़ाई की है। यानी हर दूसरा उम्मीदवार कम पढ़ा लिखा है। 119 उम्मीदवारों ने बताया है कि वे महज साक्षर हैं और 23 उम्मीदवारों ने खुद को निरक्षर बताया। महिला उम्मीदवारों की कुल संख्या 118 है।

रिपोर्ट के मुताबिक करोड़पति उम्मीदवारों में से 131 ने पांच करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की घोषणा की है। 124 ने दो से पांच करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति घोषित की है। सत्ताधारी भाजपा ने 142 करोड़पति उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। कांग्रेस की ओर से ऐसे 127 उम्मीदवार हैं। राकांपा ने 17, आप ने 13 और बसपा ने पांच करोड़पतियों पर दांव लगाया है। 56 निर्दलीय करोड़पति भी चुनाव लड़ रहे हैं।

Advertisement

सबसे अमीर उम्मीदवार दसकरोई सीट से कांग्रेस के पंकज पटेल हैं। उनकी कुल संपत्ति 231.93 करोड़ रुपये है। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के ही राजकोट-पश्चिम सीट से इंद्रनील राजगुरु हैं। उनकी कुल संपत्ति 141.22 करोड़ रुपये है। तीसरे नंबर पर बोटाड सीट से भाजपा उम्मीदवार सौरभ पटेल हैं। वह गुजरात के वित्त मंत्री भी रहे हैं। उनकी कुल संपत्ति 123.78 करोड़ रुपये है। 113.47 करोड़ के साथ चौथे नंबर पर भाजपा के धानजीभाई पटेल हैं। छह निर्दलीय ऐसे भी चुनाव लड़ रहे हैं जिन्‍होंने अपनी चल-अचल संपत्ति जीरो बताई है। इसके ठीक विपरीत छह निर्दलीय उम्मीदवारों ने घोषणा की है कि उनके पास कोई चल-अचल संपत्ति नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: गुजरात, चुनाव, करोड़पति, उम्मीदवार, Gujarat, polls, crorepati, candidate
OUTLOOK 09 December, 2017
Advertisement