Advertisement
27 January 2024

बिहार में सियासी संकट के बीच आरजेडी ने लालू पर छोड़ी सारी जिम्मेदारी, तेजस्वी बोले- 'अभी खेल होना बाकी'

बिहार में राजद नेताओं की बैठक में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि प्रदेश में अभी खेल होना बाकी है। आरजेडी की बैठक में शनिवार को पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद को इस डर के बीच "कोई भी निर्णय लेने के लिए" अधिकृत किया गया कि पार्टी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सहयोगी जदयू द्वारा धोखा दिया जा सकता है।

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव द्वारा बुलाई गई आपात बैठक के लिए पटना में पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद के घर पर नेता एकत्र हुए। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी के अलावा राज्य विधानमंडल के सदस्यों सहित वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया।

सूत्रों के मुताबिक, तेजस्वी यादव ने बैठक में मौजूद पार्टी के नेताओं से कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'सम्माननीय' हैं लेकिन कई चीजें हैं जो उनके 'नियंत्रण' में नहीं हैं। सूत्रों ने तेजस्वी यादव के हवाले से कहा, "सीएम नीतीश कुमार सम्माननीय थे और हैं। कई चीजें उनके (नीतीश कुमार) नियंत्रण में नहीं हैं। 'महागठबंधन' में राजद के सहयोगियों ने हमेशा मुख्यमंत्री का सम्मान किया है।"

Advertisement

यादव ने कथित तौर पर कहा, "मुख्यमंत्री मेरे साथ मंच पर बैठते थे और पूछते थे, '2005 से पहले बिहार में क्या था?' मैंने कभी प्रतिक्रिया नहीं दी। अब, अधिक लोग हमारे साथ हैं। दो दशकों में जो कुछ भी अधूरा रह गया था, हम उसे हासिल करने में कामयाब रहे यह बहुत कम समय में किया गया- चाहे वह नौकरियां हों, जाति जनगणना हो, आरक्षण बढ़ाना आदि हो।" उन्होंने कहा कि बिहार में अभी खेल होना बाकी है।"

विशेष रूप से, राजद 'महागठबंधन' में सबसे बड़ा गठबंधन भागीदार है, जिसमें कांग्रेस और तीन वामपंथी दल शामिल हैं और कुमार की जद (यू) के बाहर होने की स्थिति में विधानसभा में बहुमत से आठ सदस्य कम हैं। 243 की बिहार विधानसभा में राजद के 79 विधायक हैं; इसके बाद भाजपा के 78; जद (यू) की 45', कांग्रेस की 19, सीपीआई (एम-एल) की 12, सीपीआई (एम) और सीपीआई की दो-दो, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) की चार सीटें, और एआईएमआईएम की एक सीट, साथ ही एक निर्दलीय विधायक।

हाल की रिपोर्टों के साथ कि बिहार के मुख्यमंत्री अपनी निष्ठा बदलने के लिए तैयार हैं, भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से मुकाबला करने के लिए गठित 28-पार्टी विपक्षी दल, भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (INDIA) की एकता खतरे में पड़ती दिख रही है। 2022 में भाजपा से अलग होने के बाद नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सत्तारूढ़ दल से संयुक्त रूप से मुकाबला करने के लिए सभी विपक्षी ताकतों को एकजुट करने की पहल की थी। 

वहीं, राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने यहां प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी के आवास पर आयोजित पार्टी की बैठक के बाद इसकी घोषणा की। झा ने कहा, "कृपया हमसे कोई और सवाल न पूछें", उन्होंने डिप्टी सीएम और पार्टी सुप्रीमो के बेटे तेजस्वी यादव की भी "स्वास्थ्य क्षेत्र में बदलाव, एक पोर्टफोलियो जिसे उन्होंने कुशलता से प्रबंधित किया" के लिए प्रशंसा की।

गौरतलब है कि बिहार में महागठबंधन तनाव में है, ऐसे मजबूत संकेतों के बीच कि जदयू अध्यक्ष कुमार एक और पलटवार कर सकते हैं और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में लौट सकते हैं। इसी दौरान भाजपा और एचएएम के नीतीश कुमार के प्रति तेवर भी नरम पड़ते दिख रहे हैं। साथ ही दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने ईडी की चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, बेटियों मीसा भारती, हेमा यादव और अन्य आरोपियों को समन जारी किया है।

वहीं दूसरी ओर एक मीडिया चैनल के हवाले से लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नए गठबंधन में आ गए हैं और यह बिहार के लिए अच्छा दिन है। उन्होंने यहां तक कहा कि नीतीश कुमार का शपथ ग्रहण समारोह कल होगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bharatiya Janta Party BJP, politics crisis, Bihar, CM Nitish Kumar, RJD, tejaswi, lalu yadav
OUTLOOK 27 January, 2024
Advertisement