Advertisement
07 February 2024

राहुल गांधी की न्याय यात्रा के लिए अखिलेश यादव को मिला न्योता, सपा प्रमुख ने दिया ये जवाब

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के यह कहने के कुछ दिनों बाद कि उन्हें भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है, कांग्रेस ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी प्रमुख को उत्तर प्रदेश चरण में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली यात्रा में शामिल होने का निमंत्रण दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा दिए गए निमंत्रण को स्वीकार करते हुए यादव ने कहा कि वह या तो अमेठी या रायबरेली में यात्रा में शामिल होंगे। समाजवादी पार्टी ने एक बयान में कहा, "अखिलेश यादव को 16 फरवरी को यूपी में प्रवेश करने वाली राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे का निमंत्रण मिला है। यादव ने अमेठी या रायबरेली में यात्रा में शामिल होने की सहमति दे दी है।"

यादव ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि न्याय यात्रा सपा की 'पीडीए' रणनीति को मजबूत करेगी और "सामाजिक न्याय और आपसी सद्भाव" के लिए उसके आंदोलन को आगे बढ़ाएगी। गौरतलब है कि पीडीए का अर्थ है 'पिछड़े (पिछड़े), दलित और अल्पसंख्यक' (अल्पसंख्यक)।"

Advertisement

यह पूछे जाने पर कि क्या वह यात्रा में हिस्सा लेंगे, यादव ने शनिवार को कहा था, "समस्या यह है कि कई बड़े कार्यक्रम होते हैं, लेकिन हमें निमंत्रण नहीं मिलता है।" 

यादव की टिप्पणी पर एक वीडियो टैग करते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को कहा था कि उत्तर प्रदेश में न्याय यात्रा का विस्तृत मार्ग और कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है और एक या दो दिन में इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा। कांग्रेस और सपा दोनों ही विपक्षी इंडिया गुट के सदस्य हैं। सपा ने हाल ही में यूपी में आगामी संसदीय चुनावों के लिए कांग्रेस को 11 सीटों की पेशकश की, जो लोकसभा में अधिकतम 80 सांसद भेजती है।

कांग्रेस को हाल ही में टीएमसी जैसे भारतीय घटक दलों की तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा है, जिन्होंने सीट बंटवारे और यात्रा निकालने को लेकर उस पर हमला किया है। टीएमसी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने राज्य में रहते हुए यात्रा से दूर रहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Samajvadi party SP, chief akhilesh yadav, rahul gandhi, congress, bharat jodo nyay yatra
OUTLOOK 07 February, 2024
Advertisement