Advertisement
01 July 2022

बिहार: एआईएमआईएम के चार विधायक राजद में शामिल, तेजस्वी ने बताई इसकी वजह

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने गुरुवार को दावा किया कि बिहार में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के चार विधायक उनकी पार्टी में इसलिए शामिल हुए क्योंकि वे राज्य विधानसभा में भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर देख कर सहज नहीं थे।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता यादव ने इस तथ्य को भी रेखांकित करने की कोशिश की कि विधायकों ने ऐसी पार्टी को चुना जो सत्ता में नहीं है।

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, "यह कोई छोटी बात नहीं है। आम तौर पर, छोटे दल बड़े दलों के साथ तभी विलय करते हैं जब ये सत्ता में होते हैं। मुझे ऐसा कोई उदाहरण याद नहीं है जब विपक्ष में होते हुए भी बड़ी पार्टी चुनी गई हो।"

यादव जो 243 सदस्यीय विधानसभा में राजद की ताकत के 80 तक बढ़ने से उत्साहित हैं, जो इसे सबसे बड़ी पार्टी बनाते हैं, ने यह भी दावा किया कि विपक्षी महागठबंधन को मिले वोट अब सत्तारूढ़ एनडीए से अधिक हो गए हैं।

उन्होंने कहा, “हम इशारा कर रहे हैं कि 2020 के विधानसभा चुनावों में, हमें एनडीए से लगभग एक दर्जन सीटें कम मिली थीं, हालांकि सत्तारूढ़ गठबंधन और हमारे पांच-पार्टी गठबंधन द्वारा डाले गए वोटों के बीच का अंतर लगभग 12,000 था। अब, अगर हम नए लोगों द्वारा डाले गए वोटों को ध्यान में रखते हैं, तो हमारे वोटों की संख्या अधिक हो जाती है।”

राजद ने कांग्रेस और तीन वाम दलों के साथ गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ा था। हालांकि, कांग्रेस, जो 19 की संख्या के साथ दूसरे सबसे बड़े सहयोगी के रूप में उभरी, एक साल से अधिक समय से अलग है।

महागठबंधन के अंतिम पड़ाव से कम रुकने के लिए सभी गठबंधन सहयोगियों द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद, कांग्रेस, जिसने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा था, को अपने खराब स्ट्राइक रेट के लिए यादव से परोक्ष रूप से एक नई आलोचना मिली।

उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि हमारे पास ये चार विधायक हैं, जो सभी सीमांचल क्षेत्र से चुने गए हैं। राजद ने उस क्षेत्र की अधिकांश सीटें कांग्रेस को दे दी थी। नए विकास के साथ, महागठबंधन ने महत्वपूर्ण क्षेत्र में एक मजबूत उपस्थिति दर्ज की है।”

यादव ने जोर दिया, “कोसी-सीमांचल क्षेत्र हर साल बाढ़ से तबाह हो जाता है, एक ऐसा मुद्दा जिसके बारे में हमारे नए पार्टी सहयोगी दृढ़ता से महसूस करते हैं। राज्य सरकार ने पूर्व में क्षेत्र के लक्षित विकास के लिए सीमांचल आयोग के गठन का प्रस्ताव रखा था। राजद इस लड़ाई को और आगे ले जाएगा।'

यह पूछे जाने पर कि क्या सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के लिए राजद के लिए "भविष्य के लिए बड़ी योजना" जरूरी है, यादव ने चुटकी ली: "हम यहां शोर मचाने के लिए नहीं हैं।"

उन्होंने कहा कि जिनके पास भविष्य के लिए कोई योजना नहीं है, वे मुरझा जाते हैं।

यादव ने एआईएमआईएम की बिहार इकाई के प्रमुख अख्तरुल ईमान के इस आरोप पर आपत्ति जताई कि उनके विधायकों का राजद में विलय कराना विश्वासघात के समान था।

उन्होंने कहा, “ये विधायक नहीं चाहते थे कि भाजपा, जिसके पास 77 विधायक हैं, सबसे बड़ी पार्टी का दर्जा हासिल करना जारी रखे। क्या हमें यह निष्कर्ष निकालना चाहिए कि ईमान स्थिति से खुश थे?”

भाजपा, जिसने विधानसभा चुनावों में 74 सीटें जीती थीं, राजद की संख्या से एक कम, इस साल की शुरुआत में सबसे बड़ी पार्टी बन गई, मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी के सभी विधायक यहां मिल गए।

राजद नेता ने यह भी कहा कि उन्होंने ईमान को "एक बड़े भाई और एक पूर्व पार्टी सहयोगी के रूप में याद किया, जिनके खिलाफ मुझे कोई शिकायत नहीं है।
इमान 2015 से एआईएमआईएम की बिहार इकाई का नेतृत्व कर रहे हैं, जब वह असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी में शामिल हुए थे। उन्होंने 2005 में राजद के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की, जब उन्होंने इसके टिकट पर एक विधानसभा सीट जीती और पांच साल बाद उसी को बरकरार रखा।

उन्होंने 2014 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जद (यू) में शामिल होने के लिए राजद छोड़ दिया, जिसने उन्हें लोकसभा चुनाव में किशनगंज से मैदान में उतारा, हालांकि वे कांग्रेस के विजयी उम्मीदवार और भाजपा उपविजेता के पीछे तीसरे स्थान पर रहे।

यादव ने एआईएमआईएम को "तोड़ने" के लिए राजद से परेशान, मुसलमानों से प्रतिक्रिया की आशंकाओं को खारिज कर दिया।

उन्होंने कहा, 'राजद ए टू जेड की पार्टी है, जो समाज के सभी वर्गों की परवाह करती है। ए टू जेड निश्चित रूप से, एम वाय (मुस्लिम और यादव) शामिल हैं…। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हमने 2020 के विधानसभा चुनावों में सबसे अधिक सीटें जीती थीं। और कुछ ही महीने पहले हमने बीजेपी को भारी अंतर से हराकर बोचाहन विधानसभा सीट एनडीए से छीन ली थी।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: RJD, Tejashwi Yadav, AIMIM MLAs in Bihar, BJP, AIMIM, Bihar
OUTLOOK 01 July, 2022
Advertisement