Advertisement
17 June 2022

अग्निपथ पर केंद्र को जदयू की नसीहत, चिराग ने भी की पुनर्विचार की मांग

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एक प्रमुख राजनीतिक सहयोगी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र की 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध युवा सेना के उम्मीदवारों द्वारा नाराजगी की "सहज" अभिव्यक्ति है।

जद (यू) संसदीय बोर्ड के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि हिंसा "निंदनीय" है, लेकिन इसमें जल्दबाजी की गई शांति के लिए अपील करने के अलावा, हम इसे बहुत कम कर सकते हैं।

कुशवाहा जो एक पूर्व केंद्रीय मंत्री भी हैं ने कहा, "हमें आक्रोशपूर्ण विरोधों के बारे में पता चला है जो स्वतःस्फूर्त प्रतीत होते हैं।"

उन्होंने कहा कि इस तरह के कड़े विरोध के बीच, जद (यू) ने केंद्र से इस योजना पर "पुनर्विचार" करने का आग्रह किया है, जिसमें सशस्त्र बलों में संविदात्मक रोजगार और पेंशन लाभ के बिना चार साल की सेवा के बाद जवानों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति का प्रस्ताव है।

कुशवाहा ने टूर ऑफ़ ड्यूटी योजना के बारे में कहा, "अगर पुनर्विचार संभव नहीं है, तो कम से कम कुछ समय के लिए इसके कार्यान्वयन पर रोक लगा दी जानी चाहिए।"

जद (यू) भाजपा का सबसे बड़ा गठबंधन सहयोगी है, जिसे केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लाई गई नई योजना को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

कुशवाहा द्वारा व्यक्त किए गए विचार बिहार में सुशील कुमार मोदी जैसे भाजपा नेताओं के विचारों से भिन्न थे, जिन्होंने आरोप लगाया है कि "असामाजिक तत्व" प्रदर्शनकारियों के रूप में छिपे हुए थे।

बिहार के एक अन्य भाजपा नेता, केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने युवाओं से “उकसाने वालों से सावधान” रहने की अपील जारी की।

दिलचस्प बात यह है कि इस मुद्दे ने जद (यू) को कुमार के कट्टर विरोधी चिराग पासवान के साथ एक ही पृष्ठ पर ला दिया है, जिन्होंने रक्षा मंत्री को पत्र लिखकर योजना पर पुनर्विचार का अनुरोध किया है।

Advertisement

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अग्निपथ, बिहार, मोदी सरकार, जदयू, जनता दल यूनाइटेड, नीतीश कुमार, उपेंद्र कुशवाहा, Agnipath Protests, JD(U), Bihar
OUTLOOK 17 June, 2022
Advertisement