Advertisement
27 March 2018

मिलिए पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर से, जिनकी हर तरफ हो रही है तारीफ

ANI

इन दिनों पाकिस्तान में 21 साल की एक पत्रकार सुर्खियों में बनी हुई हैं। इस एंकर के सुर्खियों में रहने की वजह उनके ट्रांसजेंडर चैंजिंग को लेकर है। 23 मार्च को मारविया मलिक ने पहली बार एंकरिंग की और तभी से फेसबुक और ट्विटर पर ये वायरल हो गई हैं। मलिक लाहौर के एक चैनल कोहीनूर न्यूज की ट्रेनी एंकर हैं।

बुलेटिन पढ़ने के बाद से ही सुर्खियों में बनी हैं ये एंकर

पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार एक ट्रांसजेंडर को एक न्यूज एंकर बनाया गया। प्राइवेट न्यूज चैनल कोहिनूर न्यूज पर ट्रांसजेंडर मार्विया मलिक ने जैसे ही बुलेटिन पढ़ा। तभी से इस एंकर का वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। एक ट्रांसजेंडर को न्यूज एंकर के तौर पर मौका देने के लिए चैनल की तारीफ की जा रही है।

Advertisement

सोशल मीडिया के साथ ही दुनियाभर की मीडिया में भी पाकिस्तानी चैनल की ये एंकर काफी सुर्खियां बटोर रही हैं लेकिन मार्विया मलिक के लिए यह इतना आसान नहीं था। मार्विया ने बताया कि यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें किन-किन मुसीबतों का सामना करना पड़ा।

एक पत्रकार या वकील बनना चाहती थीं

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मार्विया मलिक ने बताया कि वह एक पत्रकार या वकील बनना चाहती थीं। वे अपने साथी ट्रांसजेंडर की तरह सड़कों पर भीख मांगना, नाचना या तस्करी जैसे काम नहीं करना चाहती थीं। मलिक ने कहा कि उन्होंने सभी प्रकार के दुरुपयोग का सामना किया है। हालांकि उन्होंने कहा कि ऐसी चीजों ने उन्हें एक मजबूत व्यक्ति बनाया।

मैं अपने समुदाय को मजबूत करना चाहती हूं

मार्विया मलिक ने कहा कि मेरे पास कई मॉडलिंग ऑफर हैं जिन पर मैं विचार कर रही हूं। मैं अपने समुदाय के लिए कुछ करना चाहती हूं। मैं अपने समुदाय को मजबूत करना चाहती हूं। हम जहां भी जाते हैं हमें नीची नजरों से देखा जाता है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जो हम नहीं कर सकते। हम शिक्षित हैं, हमारे पास डिग्री हैं, लेकिन हमारे पास अवसर और कोई प्रोत्साहन नहीं है। मैं यही चीज बदलना चाहती हूं। जैसा कि मैंने फैशन इंडस्ट्री में इतिहास बनाया। अब मैं मीडिया इंडस्ट्री में भी ऐसा करना चाहती हूं।

ट्रांसजेंडर को परिवारों से त्याग दिया जाता है

ट्रांसजेंडर को डांस करने और भीख मांगने के लिए मजबूर होना पड़ता है क्योंकि उनके पास आय का कोई दूसरा साधन नहीं है। ट्रांसजेंडर को परिवारों से त्याग दिया जाता है। उन्हें अपना सबकुछ छोड़ कर कहीं और जाने पर मजबूर होना पड़ता है। मेरे ट्रांसजेंडर दोस्तों के पास मास्टर की डिग्री है लेकिन उनके पास नौकरियां नहीं हैं, इसलिए वे सड़कों पर नाचते और भीख मांगते हैं या सेक्स वर्कर बन जाते हैं। यही कारण है कि मैं एक ऐसे कानून की मांग कर रही हूं जिसमें संपत्ति में ट्रांसजेंडर का भी हक हो।

हम सिर्फ मजाक का पात्र नहीं, इंसान भी हैं

पंजाब यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म में ग्रेजुएशन करने वाली मलिक ने मीडिया को बताया कि उन्होंने इस पोजिशन के लिए इसलिए अप्लाई किया, क्योंकि वो लोगों को ये साबित करना चाहती हैं कि ट्रांसजेंडर कम्यूनिटी के लोग हर एक जॉब के लिए सक्षम हैं और जो भी वो करना चाहते हैं, वो सब कुछ कर सकते हैं। हम देश को दिखाना चाहते हैं कि हम सिर्फ मजाक का पात्र नहीं हैं, हम भी इंसान हैं।

कौन है मार्विया मलिक

पहली महिला ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर मार्विया मलिक लाहौर शहर की हैं। उन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है और फिर मास्टर्स के लिए फॉर्म भरा है।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, एंकरिंग से पहले मार्विया मॉडलिंग की दुनिया में भी काम कर चुकी हैं। उन्हें शुरू से ही इन लाइन का शौक रहा है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्हें बताया कि कैसे उन्हें ये नौकरी मिली।

उन्होंने बताया कि जब उन्हें कोहीनूर चैनल के रिलॉन्च के बारे में पता चला तो वो भी इंटरव्यू के लिए पहुंच गईं थीं। लेकिन काफी इंतजार के बाद नंबर आया और फिर इंटरव्यू के दौरान उनसे कहा गया कि हम आपको ट्रेनिंग देंगे। आप हमारे यहां काम कर सकती हैं।

बता दें कि पाकिस्तान के मशहूर पत्रकार शिराज हसन ने ट्वीट कर यह जानकारी लोगों से सांझा की। पाकिस्तान में इसी महीने संसद में थर्ड जेंडर के साथ होने वाली शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना को रोकने के लिए बिल भी पास किया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Meet, the first-ever transgender, news anchor, from Pakistan
OUTLOOK 27 March, 2018
Advertisement