Advertisement
24 May 2018

आपने तंदूरी रोटी तो खाई होगी लेकिन क्या कभी 'तंदूरी चाय' पी है?

File Photo

आपने चाय तो बहुत तरह की पी होगी जैसे- लेमन टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि। मगर, क्या कभी आपने तंदूरी चाय पी है? आप कहेंगे कि तंदूरी रोटी तो खाई है लेकिन अब भला ये तंदूरी चाय क्या है। तो हम आपको बता दें कि पुणे में खास तरह से बनी तंदूरी चाय बिकती है।
दरअसल, पुणे में मिलने वाली इस खास चाय को एक बार पीने के बाद आप इसके टेस्ट को भुला नहीं पाएंगे। पुणे में रहने वाले 29 वर्षीय अमोल दिलीप राजदेव ने इस नई तरह की चाय को लोगों के लिए पेश किया है।

पुणे में चाय ला, द तंदूर टी नाम के साथ उनकी एक छोटी सी दुकान है, जहां वह तंदूर में चाय बनाते हैं, जिसका स्वाद लेने के लिए लोग काफी दूर-दूर से आते हैं। तंदूर चाय के बारे में बताते हुए अमोल ने कहा कि यह चाय बनाने की एक अद्वितीय प्रक्रिया है। यहां हम पहले एक पहले से गर्म किए गए तंदूर में कुल्हण को गर्म करते हैं।

Advertisement

इसके बाद आधी पकी हुई चाय को गर्म कुल्हड़ में डालते हैं। इससे चाय के बुलबुले बनने लगते हैं और वह उबलकर कुल्हड़ से बाहर निकलने लगती है। इस तरह से बनी चाय में स्मोकी फ्लेवर आ जाता है। मार्च 2018 में शुरू किए गए इस टी स्टाल में तंदूर में बने हुए 20 तरह के पेय पदार्थों को बेचा जाता है।

इसमें तंदूर चाय, तंदूर कॉफी, ब्लैक कॉफी, मसाला चाय, नींबू चाय, ब्लैक टी, अदरक चाय और हल्दी वाला दूध शामिल है। तंदूर चाय की कीमत 20 रुपये है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: This place in Pune, selling Tandoori Chai, Unique tea-making, process
OUTLOOK 24 May, 2018
Advertisement