Advertisement
21 December 2017

‘गीता ज्ञान’ प्रतियोगिताओं में मुस्लिम छात्रों ने जीते चार पुरस्कार

File Photo

जयपुर के अक्षयपात्र फाउंडेशन की ओर से आयोजित ‘गीता ज्ञान’ की विभिन्न प्रतियोगिताओं में चार मुस्लिम छात्रों ने अलग-अलग स्थान प्राप्त कर पुरस्कार जीते। राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने आज विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।

फाउंडेशन की ओर से घोषित परिणामों में एक मजदूर के बेटे और कक्षा 10वीं के छात्र नदीम खान ने लेखन प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त किया जबकि जूनियर कक्षा के छात्र माजिद खान, जाहीन नकवी और जोरबिया नागौरी ने गीता श्लोक उच्चारण प्रतियोगिता में अलग अलग स्थान प्राप्त किया।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, लेखन में प्रथम पुरस्कार विजेता नदीम के पिता अश्फाख खान ने बताया कि मेरे बेटे को संस्कृत में बहुत रूचि है और वह पढ़ता रहता है। नदीम चार बच्चों में सबसे छोटा है और पढ़ाई में रूचि होने के कारण स्कूल जाता है। नदीम वैज्ञानिक बनना चाहता है।

Advertisement

16 वर्षीय नदीम जयपुर के सरकारी विद्यालय का छात्र है और कानौता क्षेत्र के पास झुग्गी बस्ती में रहता है। जाहीन नकवी कक्षा दो का छात्र है जबकि उसकी चचेरी बहन जोराबिया नकवी कक्षा पांचवी की छात्रा है। दोनों ने गीता के संस्कृत श्लोकों के गायन की जूनियर प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं, कक्षा 8 के छात्र माजिद खान ने एक अन्य ग्रुप में संस्कृत गीता श्लोक गायन प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

80 हजार स्कूली छात्र-छात्राओं ने लिया था भाग

जयपुर जिले में पिछले माह आयोजित प्रतियोगिताओं में लगभग 80 हजार स्कूली छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था। पुरस्कार वितरण समारोह में शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि गीता जीवन जीना सीखाती है। यह जीवन जीने का मंत्र है।

उन्होंने कहा कि आधुनिक युग की समस्याओं का निदान कहीं है, तो वह गीता के दर्शन में हैं। उन्होंने इसे सभी धर्मों, वर्गों के लिए समान रूप से उपयोगी बताया तथा कहा कि भगवद्गीता को राज्य के 13 हजार 500 विद्यालयों में रखवाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Muslim students, secure, top positions, competitions, Gita
OUTLOOK 21 December, 2017
Advertisement