Advertisement
16 September 2024

'भारत अगले 1000 वर्षों के लिए तैयारी कर रहा है...', पीएम मोदी ने ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी निवेशक सम्मेलन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश सतत ऊर्जा मार्ग बनाने के लिए दृढ़ संकल्प है और भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, परमाणु और जल विद्युत पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन (री-इनवेस्ट) 2024 के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज का भारत अगले 1000 वर्षों के लिए आधार तैयार कर रहा है।

उन्होंने कहा, "आज भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया को लग रहा है कि 21वीं सदी में भारत ही सबसे बेहतर है। इस महीने की शुरुआत में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट का आयोजन किया गया, जिसके बाद दुनिया भर से लोग पहले सोलर इंटरनेशनल फेस्टिवल में शामिल हुए। उसके बाद ग्लोबल सेमीकंडक्टर समिट में दुनिया के कोने-कोने से लोग आए और अब आज हम ग्रीन एनर्जी के भविष्य पर चर्चा करने के लिए यहां एकत्र हुए हैं।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "हमारे पास तेल और गैस के विशाल भंडार नहीं हैं, हम ऊर्जा उत्पादक नहीं हैं। इसलिए, हमने अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, परमाणु और जल विद्युत पर ध्यान केंद्रित किया है। हम आगे एक स्थायी ऊर्जा मार्ग बनाने के लिए दृढ़ हैं।"

प्रधानमंत्री ने 2030 तक 500 गीगावाट के लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "जी-20 देशों में हम अग्रणी हैं। जिस देश को पहले विकसित राष्ट्र के रूप में नहीं देखा जाता था, वह अब विकासशील देश के रूप में दुनिया के लिए उदाहरण स्थापित करेगा।"

उन्होंने कहा कि री-इन्वेस्ट कोई अलग आयोजन नहीं है, बल्कि यह भारत को 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनाने के लिए एक बड़े विजन और कार्य योजना का हिस्सा है।

पीएम मोदी ने कहा, "हम यह कैसे कर रहे हैं, यह हमारे तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में स्पष्ट है, सैकड़ों जिलों के लिए लिए गए निर्णयों में दिखाई देता है। इन 100 दिनों में हमारी प्राथमिकताएं स्पष्ट हैं, और हमारे कौशल और पैमाने का प्रतिबिंब दिखाई देता है। इस अवधि के दौरान, हमने हर क्षेत्र और हर क्षेत्र पर ध्यान दिया है जो भारत के तेज़ विकास के लिए महत्वपूर्ण है। भौतिक और सामाजिक बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।"

प्रधानमंत्री ने तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में केंद्र सरकार की कल्याणकारी पहलों पर जोर दिया और कहा, "पिछले 100 दिनों में, हमने हरित ऊर्जा का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। हमने वाइब्रेंट गैस फंडिंग स्कीम के तहत ऑफशोर ग्रीन एनर्जी पॉलिसी लॉन्च की है, जिस पर हमारी 7,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने की योजना है। भारत 31,000 मेगावाट जलविद्युत उत्पादन पर भी काम कर रहा है, जिसके लिए हम 12,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेंगे।"

उन्होंने कहा, "स्वीकृत हाई-स्पीड रोड कॉरिडोर परियोजनाओं को देखते हुए, पिछले 100 दिनों में पांच से अधिक नई मेड इन इंडिया सुरक्षा हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनें लॉन्च की गई हैं। हमने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने की पहल की भी घोषणा की है।"

प्रधानमंत्री ने इससे पहले गुजरात के गांधीनगर जिले में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन (री-इनवेस्ट) 2024 का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रहलाद जोशी, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन कुमार यादव, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साईं और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रहलाद जोशी ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व की सराहना की, जिसके कारण भारत नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में वैश्विक नेता बन पाया है।

जोशी ने कहा, "भारत न केवल पांचवीं सबसे बड़ी बल्कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था भी है। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत स्वच्छ ऊर्जा के लिए काम कर रहा है। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पीएम मोदी ने अक्षय ऊर्जा को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके मार्गदर्शन में गुजरात हरित ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी बनकर उभरा। भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने स्वच्छ और अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने को वैश्विक मिशन बना दिया।"

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में गुजरात अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है और कहा कि राज्य की अक्षय ऊर्जा नीति और हरित हाइड्रोजन नीति राज्य सरकार की हरित भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

उन्होंने कहा, "गुजरात में नवीकरणीय ऊर्जा की स्थापित क्षमता 50,000 मेगावाट से अधिक है, जिसमें नवीकरणीय ऊर्जा राज्य की ऊर्जा क्षमता में 54 प्रतिशत का योगदान देती है। गुजरात सौर ऊर्जा स्थापना में देश में अग्रणी है।"

उन्होंने 3 MTPA (मिलियन टन प्रति वर्ष) हरित हाइड्रोजन उत्पादन के मिशन पर जोर दिया, जिससे गुजरात भारत में हरित हाइड्रोजन क्रांति में सबसे आगे हो जाएगा। उन्होंने कहा, "आज, गुजरात राज्य हरित ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में उभर रहा है।"

री-इन्वेस्ट 2024 का केंद्रीय विषय मिशन 500 गीगावाट है, जो 2030 तक अपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का उल्लेखनीय विस्तार करने के भारत के रणनीतिक लक्ष्य को रेखांकित करता है। स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में वैश्विक स्तर पर चौथे सबसे बड़े देश के रूप में, भारत का लक्ष्य वैश्विक ऊर्जा परिवर्तन में अपने नेतृत्व को और मजबूत करना है।

इस वर्ष के आयोजन के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय साझेदारों में ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, जर्मनी और नॉर्वे शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश जैसे भारतीय राज्य सक्रिय रूप से भाग लेंगे। अमेरिका, ब्रिटेन, बेल्जियम, यूरोपीय संघ, ओमान, यूएई, सिंगापुर और हांगकांग के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी इसमें शामिल होंगे, जिनमें से कुछ प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व जर्मनी और डेनमार्क के मंत्री करेंगे।

सम्मेलन में 44 सत्रों में एक व्यापक एजेंडा पेश किया जाएगा, जिसमें एक मुख्यमंत्रियों की पूर्ण बैठक, एक सीईओ गोलमेज सम्मेलन और विभिन्न देशों और राज्यों के लिए विशिष्ट अक्षय ऊर्जा नवाचारों और अवसरों पर केंद्रित चर्चाएँ शामिल होंगी। उल्लेखनीय सत्र ऊर्जा संक्रमण को गति देने में महिलाओं की भूमिका को संबोधित करेंगे और सोलर एक्स चैलेंज के दस विजेताओं द्वारा पिच सहित स्टार्ट-अप के लिए एक मंच प्रदान करेंगे।

री-इन्वेस्ट का उद्घाटन संस्करण फरवरी 2015 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था, इसके बाद अक्टूबर 2018 में दिल्ली एनसीआर में और नवंबर 2020 में एक वर्चुअल संस्करण आयोजित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM narendra modi, global renewable energy investor summit, india preparation
OUTLOOK 16 September, 2024
Advertisement