Advertisement
23 October 2015

रहस्य नहीं रहेगा तारों का चुंबकीय क्षेत्र

किसी तारे के निर्माण से लेकर इसके समाप्त होने तक तारकीय उद्विकास के सभी चरणों में चुंबकीय क्षेत्रों का काफी महत्व रहा है। अब पहली बार, तारा भौतिकविद कंपायमान विशालकाय तारों की गहराई में मजबूत चुंबकीय क्षेत्रों की मौजूदगी का पता लगाने में सक्षम हुए हैं।

अनुसंधानकर्ताओं ने तारों के भीतर की प्रकृति का पता लगाने के क्रम में उनसे होकर गुजरने वाली तरंगों को पकड़ने के लिए तारकीय भूकंप विज्ञान का इस्तेमाल किया।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सांता बारबरा के इंस्टिट्यूट फॉर थ्योरिटिकल फिजिक्स (केआईटीपी) से संबंध रखने वाले सह-अग्र लेखक मैट्टेओ कांटियेलो ने कहा, अब हम तारे के उन क्षेत्रों की जांच कर सकते हैं जो पहले छुपे हुए थे।

Advertisement

कैंटिएलो ने कहा, तकनीक मेडिकल अल्ट्रासाउंड के समान है जिसमें मानव शरीर के दिखाई न देने वाले हिस्सों की तस्वीर उतारने के लिए ध्वनि तरंगों का इस्तेमाल किया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: magnetic fields, stars, matteo cantiello, university of california, kavli institute for theoretical physics, चुंबकीय क्षेत्र, तारे, मैट्टेओ कांटियेलो, कैलिफेर्निया विश्वविद्यालय, कवलि इंस्टीट्यूट फॉर थ्योरेटिकल फिजिक्स
OUTLOOK 23 October, 2015
Advertisement