Advertisement
27 July 2015

ट्विटर पकड़ लेगा चोरी के चुटकुले, हटाएगा ऐसे ट्वीट

आउटलुक

न्यूयार्क। अब वैसे लोग जो दूसरों के चुटकुले ट्वीट कर खूब मजे लेते हैं, पर अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। ट्वीटर अब स्वयं ऐसे चुटकुलों को लेकर गंभीर हो गया है। ट्वीटर ने अब दूसरों के चुटकुले चुराने के बाद उन्हें अपना बताकर ट्वीट करने वाले लोगों के ट्वीट हटाना शुरू कर दिया है। ट्विटर ने यह निर्णय कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन होने की वजह से लिया है।

लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग सेवा ट्वीटर ने ऐसे ट्वीट को हटाना शुरू कर दिया है जिसे कोई और पहले ही साझा कर चुका है। ट्विटर ने ऐसा लॉस एंजिलिस की एक फ्रीलांस लेखिका द्वारा ट्विटर पर डाले गए उनके चुटकुले को दूसरे लोगों द्वारा उनकी मंजूरी के बिना दोबारा पोस्ट करते पाए जाने के बाद किया।

लेखिका ओल्गा लेक्सेल ने ट्वीटर से वे ट्वीट हटाने का अनुरोध किया और कहा कि बिना किसी मंजूरी के उनके ट्वीट का दोबारा इस्तेमाल कर रहे खाते स्पैम खाते हैं जो हर दिन दूसरे लोगों के सैकड़ों चुटकुले दोबारा पोस्ट करते हैं। लेखिका ने कहा, मैंने ट्विटर से सीधे कहा कि एक फ्रीलांस लेखिका के तौर पर मैं चुटकुलों की रचना कर अपनी जीविका कमाती हूं और अपने कुछ ट्वीट का इस्तेमाल अपनी दूसरी रचनाओं में चुटकुलों को जांचने के लिए करती हूं।

Advertisement

ओल्गा लेक्सेल ने कहा कि चुटकुले उनकी बौद्धिक संपदा हैं और उन्हें श्रेय दिए बिना किसी को भी उन्हें दोबारा पोस्ट करने की मंजूरी नहीं है।

ट्विटर ने इसके बाद उन चुटकुलों को हटा दिया और इस तरह के खाताधारकों को जवाबी नोटिस दायर करने के लिए करीब दस दिन का समय देने की मीडिया वेबसाइट नीति की शुरूआत की है।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर इस तरह की पाबंदी से वैसे लोगों को बहुत राहत मिलेगी जो रचनात्मक लेखन करते हैं और इन्हें लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल साइट्स का इस्तेमाल करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ओल्गा लेक्सेल, ट्वीटर, कॉपीराइट उल्लंघन, रचनात्मक लेखन, Olga Lexel, plagiarism, copyright infringement, Twitter, Creative righting
OUTLOOK 27 July, 2015
Advertisement