Advertisement
29 August 2017

अमेरिका में आए तूफान के बीच वायरल हो रही तस्वीर की कहानी

Twitter

अमेरिका के कई इलाकों में ‘हार्वे’ तूफान ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर रखा है। तूफान से तबाह टेक्सास प्रांत में लगभग एक करोड़, 30 लाख लोग विनाशकारी बाढ़ और बारिश के कारण पेरशानियां झेल रहे हैं।

इस आपदा के बीच सोशल मीडिया पर बाढ़ में डूबे लोगों की दर्दनाक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसे हजारों लोगों ने शेयर किया और उस पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। ऐसे तो किसी भी इलाके में बाढ़, तूफान या अन्य आपदाओं के दौरान ऐसी ह्रदय विदारक तस्वीरें सामने आती ही हैं, लेकिन यह तस्वीर कुछ अलग है।

क्या है इस तस्वीर में?

Advertisement

इस तस्वीर में कई बुजुर्ग महिलाएं नजर आ रही हैं, जो कमर तक पानी में डूबी हुई हैं। दरअसल, यह फोटो टेक्सास के गैल्वेस्टोन काउंटी में स्थित ला विटा बेला नर्सिंग होम की है। इस नर्सिंग होम में ये बुजुर्ग मरीज लबालब पानी के बीच फंसी हुई हैं।

इसे टिमोथी मैकिंटॉश नाम के एक व्यक्ति ने पोस्ट किया। उन्होंने जानकारी दी कि डिकिंसन टेक्सास में ला विटा बेला नर्सिंग होम में पानी भर गया है।  

जिसे देखते ही देखते 4000 से अधिक लोगों ने रिट्वीट किया। सोशल मीडिया पर लोगों ने नर्सिंग होम पर फंसी बुजुर्ग महिलाओं को बचाने की अपील की।

इस खबर के वायरल होने के बाद रेस्क्यू अभियान चलाकर वहां से 18 लोगों को बचा लिया गया। इसके बाद इस फोटो को शेयर करने वाले टिमोथी ने सोशल मीडिया पर लोगों को धन्यवाद दिया।

कई लोगों ने बताया फेक

जब टिमोथी ने ट्विटर पर यह फोटो शेयर किया तब कई लोग इसे फेक फोटो मानकर इस पर संदेह जता रहे थे।

हालांकि टिमोथी ये बार-बार लोगों को समझा रहे थे कि यह फेक नहीं है असली फोटो है, और उन्हें सहायता की जरूरत है।

आखिरकार इस ट्वीट की वजह से पानी में फंसे 18 लोगों को बचा लिया गया। यही घटना इस तस्वीर को खास बनाती है ।

13 साल बाद भयंकर तूफान

सोमवार को हार्वे तूफान जब टेक्सास पहुंचा तो वह विनाश का मंजर पीछे छोड़ गया। इस तूफान के अमेरिका की खाड़ी तट पर पहुंचने के बाद इलाके में भारी बारिश और तबाही हुई। बताया जा रहा है कि अमेरिका में 13 साल बाद ऐसा भयंकर तूफान आया है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: story, viral, picture, storms, America, social media
OUTLOOK 29 August, 2017
Advertisement