Advertisement
16 September 2015

फेसबुक लाएगा नापसंदगी बटन

किसी भी माध्यम के इस्तेमाल की अपनी सीमाएं हो सकती हैं। जितने लोग उतनी पसंद। फेसबुक पर भी समय-समय पर लोग चाहते हैं कि फलां तरह के बदलाव हों। इन सभी पर काम कर पाना तो संभव नहीं होता। लेकिन अब फेसबुक एक नए विकल्प पर काम कर हा है। हालांकि यह विकल्प एकदम वैसा नहीं होगा, जैसा उपभोक्ता इसके बारे में सोचते हैं।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि कंपनी के कैलिफोर्निया मुख्यालय में आयोजित एक बैठक में जल्द ही इस फीचर को लाया जाएगा।

हालांकि साथ ही उन्होंने कहा कि इसके जरिये यूजर्स के पास पोस्ट को डाउनवोट करने का विकल्प नहीं होगा। यह यूजर्स को अन्य भावनाएं व्यक्त करने का सिर्फ अवसर मुहैया कराएगा।

Advertisement

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जुकरबर्ग ने कहा, लोग कई सालों से डिसलाइक बटन का विकल्प मुहैया कराने का अनुरोध कर रहे हैं और संभवत: सैकड़ों लोगों ने इसकी मांग की है। इस तरह की मांग रखने वालों को मैं बस इतना कह सकता हूं कि आज वह विशेष दिन है क्योंकि आज ही के दिन मैं वास्तव में यह कह सकता हूं कि हम इस पर काम कर रहे हैं। हम इसके परीक्षण के बहुत करीब हैं।

जुकरबर्ग ने कहा,  वे यूजर्स जो वास्तव में किसी पोस्ट पर सहानुभूति प्रकट करना चाहते हैं, जिनके लिए कोई क्षण अच्छा नहीं होता यह उनकी मदद करेगा।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का उद्देश्य भले ही कुछ भी हो, लेकिन फेसबुक पर डिसलाइक का विकल्प मुहैया होने से इस सेवा पर नाटकीय प्रभाव पड़ेगा। फेसबुक ने मोमेंट्स जैसे फीचर जोड़कर जो सकारात्मक छवि अपनाई है, डिसलाइक का विकल्प उससे विपरीत होगा। मोमेंट्स के जरिये किसी यूजर की टाइमलाइन पर पुराने और अच्छे पल एकत्रित किए जाते हैं।

फेसबुक समाचार प्रकाशनों के लिए ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे बड़ा माध्यम है और ऐसे में यह फीचर काफी महत्वपूर्ण है। डिसलाइक बटन के वास्तविक आकार लेने पर कंपनियों और यूजर्स को पोस्ट करने की अपनी रणनीतियों में काफी बदलाव करना होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: facebook, mark zuckerberg, dislike button, फेसबुक, मार्क जुकरबर्ग, डिसलाइक बटन
OUTLOOK 16 September, 2015
Advertisement