Advertisement
26 January 2016

गूगल ने अपने खास अंदाज में मनाया गणतंत्र दिवस

गूगल ने इस डूडल के जरिए भारत के 67वें गणतंत्र दिवस की अपने तरीके से बधाई दी है। इसमें सीमा सुरक्षा बल के सिपाहियों को ऊंट पर मार्च करते दिखाया गया है। डूडल में पगड़ी पहने सजे-धजे बैंडवालों को मार्शल संगीत बजाते छह रंग बिरंगे ऊंटों की सवारी करते हुए दिखाया गया है। प्रत्येक ऊंट पर गूगल की स्पैलिंग का एक-एक अक्षर लिखा है।

बीएसएफ देश का एक अकेला एेसा बल है जिसे परिचालन और औपचारिक कर्तव्यों के लिए ऊंट दस्ता मिला हुए हैं। बीएसएफ द्वारा राजस्थान में भारत-पाक सीमा से सटे थार रेगिस्तान में गश्त करने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है। इस बार डेस रिहर्सल का हिस्सा न बनने के चलते एेसी अटकलें लगाई जा रही थी कि इस बार यह दस्ता गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा नहीं होगा। लेकिन इस भव्य समारोह से कुछ दिन पहले ही इसे समारोह की तैयारियों में शामिल किया गया।

फ्रांस के राष्टपति फ्रांस्वा ओलांद इस बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि हैं। राजस्थान के जैसलमेर में गंगा रिसाला के नाम से पहचाना जाने वाला बीएसएफ का यह ऊंट दस्ता बीकानेर राॅयल फोर्स की विरासत को संजोए हुए है। हर साल एक दिसंबर को होने वाले बीएसएफ के स्थापना दिवस और गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए यह दस्ता नवंबर में दिल्ली आता है।

Advertisement

गूगल ने 65वें गणतंत्र दिवस पर भी बीएसएफ के मोटरसाइकिल पर सवार जांबाज को राजपथ पर मशहूर पिरामिड गठन करते हुए दिखाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत, गणतंत्र दिवस, गूगल, डूडल, बीएसएफ, ऊंट
OUTLOOK 26 January, 2016
Advertisement