Advertisement
28 September 2016

रियाद मैथ्यू बने पीटीआई के नए अध्यक्ष, विवेक गोयनका होंगे उपाध्यक्ष

गूगल

प्रतिष्ठित पत्रिका मलयाला मनोरमा के निदेशक और वरिष्ठ सहायक संपादक रियाद मैथ्यू ने बॉम्बे समाचार के निदेशक होरमुसजी एन कामा का स्थान लेंगे जबकि इंडियन एक्सप्रेस के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक विवेक गोयनका का चुनाव मैथ्यू के स्थान पर किया गया है। प्रतिष्ठित समाचार एजेंसी के शीर्ष पदों के लिए चुनाव, समूह के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की दिल्ली में हुई बैठक में हुआ। यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर मैथ्यू (39 वर्ष) ने द वॉशिंगटन पोस्ट, द वॉशिंगटन टाइम्स, कैपिटल न्यूज सर्विस और एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के लिए काम किया है। फिलहाल वह कोच्चि में रहकर भारत की अग्रणी समाचार पत्रिका द वीक का कामकाज देखते हैं। वह साल 2009 से पीटीआई के बोर्ड में निदेशक हैं। वहीं इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले गोयनका अग्रणी समाचार पत्र प्रकाशन समूह द इंडियन एक्सप्रेस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। वर्तमान में वह इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी (आईएनएस) के निदेशक और एडवरटाइजिंग एसोसिएशन के इंडिया चैप्टर के सदस्य हैं। ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन के परिषद सदस्य रहे गोयनका इंडियन न्यूज पेपर्स सोसायटी (आईएनएस) के पूर्व युवा अध्यक्षों में से एक हैं। 

सालाना आम बैठक में अध्यक्ष होमो कामा ने पीटीआई में लंबे समय तक विशिष्ट योगदान देने के लिए एम के राजदान की सराहना की। राजदान 51 वर्षों तक अपनी सेवा देने के बाद इस महीने के आखिर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इन 51 वर्षों में उन्होंने 21 वर्षों तक बतौर मुख्य संपादक और सीईओ काम किया। कामा ने कहा, पीटीआई को मजबूती प्रदान करने और मौजूदा स्थिति तक इसे पहुंचाने में उनकी भूमिका वास्तव में अहम रही है। बैठक में एजेंसी के डिजिटल मीडिया में पकड़ बनाने की योजना के बारे में बताते हुए कामा ने कहा कि एजेंसी की खबरों को कई माध्यमों के अनुरूप बनाया जाएगा। उन्होंने शेयर धारकों को बताया कि बोर्ड ने प्रबंधन में शीर्ष स्तर पर दूरगामी पुर्नगठन किया है। इसके तहत मुख्य संपादक और सीईओ के पदों को अलग कर दिया गया है। आईआईएम (अहमदाबाद) के पूर्व छात्र वेंकी वेंकटेश को एजेंसी का नया सीईओ बनाया गया है। वह इससे पहले हिन्दुस्तान यूनिलीवर और हिन्दुस्तान टाइम्स के साथ काम कर चुके हैं।  कामा ने बताया कि पीटीआई की समाचार सेवाओं, अंग्रेजी सेवा, हिंदी सेवा (भाषा) के साथ-साथ फोटो सेवा ने इस वर्ष भी शानदार प्रदर्शन जारी रखा। अंग्रेजी सेवा को लगभग 98 प्रतिशत खबरों का श्रेय मिला जबकि हिंदी सेवा का औसत इंपेक्ट 94 फीसदी रहा। विदेशी एजेंसियों से चुनौती मिलने के बावजूद फोटो सेवा ने भी कुल प्रकाशित एजेंसी फोटो में करीब 90 प्रतिशत स्थान हासिल किया। 

मैथ्यू, गोयनका और कामा के अलावा पीटीआई बोर्ड के अन्य सदस्य के एन सनत कुमार (डेक्कन हेराल्ड), विनीत जैन (टाइम्स ऑफ इंडिया), महेन्द्र मोहन गुप्ता (दैनिक जागरण), अवीक कुमार सरकार (आनंद बाजार पत्रिका), एन रवि (द हिन्दू), एम पी वीरेन्द्र कुमार (मातृभूमि), विजय कुमार चोपड़ा (द हिन्द समाचार लिमिटेड), आर लक्ष्मीपति (दिनामलार), राजीव वर्मा (हिन्दुस्तान टाइम्स) तथा स्वतंत्र निदेशक (इंडिपेन्डेन्ट डायरेक्टर्स) न्यायमूर्ति आर सी लाहोटी, प्रो दीपक नैयर, जिम्मी एफ पूचखानवाला और श्याम सरन हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पीटीआई, समाचार एजेंसी, निदेशक मंडल, रियाद मैथ्यू, विवेक गोयनका, मलयाला मनोरमा, होरमुसजी एन कामा, इंडियन एक्सप्रेस, एम के राजदान, डिजिटल मीडिया, PTI, News Agency, Board of Directors, Riyad Mathews, Vivek Goenka, Malyala Manorma, Hormusji N Cama, India Express, M K Razd
OUTLOOK 28 September, 2016
Advertisement