Advertisement
14 February 2020

कोरोना वायरस से चीन में मरने वालों का आंकड़ा 1500 पार, 5090 नए मामले

Twitter

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण होने वाली मौत का आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है, फिलहाल ये आंकड़ा 1500 के पार पहुंच गया है। हुबेई प्रांत में गुरुवार को 116 लोगों की मौत हुई। इस संक्रमण के कारण हाल में मरने वाले लोगों में से ज्यादातर हुबेई प्रांत से थे। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि गुरुवार को हुबेई में कोरोना वायरस के 4,823 नए मामले सामने आए।

हुबेई प्रांत में गुरुवार को 116 लोगों की मौत

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 5,090 नए मामलों के साथ ही कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या गुरुवार को 64,894 पर पहुंच गई। आयोग ने कहा कि गुरुवार को उसे 31 प्रांत स्तरीय क्षेत्रों से कोरोना वायरस के 5,090 नए पुष्ट मामलों और 121 लोगों की मौत की खबर मिली। इनमें से 116 लोगों की मौत हुबेई में, दो लोगों की मौत हेलिआंगजियांग में और एक-एक व्यक्ति की मौत अनहुई, हेनान और चोंगक्विंग में हुई।

Advertisement

प्रांत में कुल पुष्ट मामलों की संख्या 51,986 पर पहुंच गई

आयोग ने बताया कि हुबेई में कोरोना वायरस के 5,090 नए मामलों में से 3,095 मामलों की नैदानिक पुष्टि हो चुकी है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक प्रांत में कुल पुष्ट मामलों की संख्या 51,986 पर पहुंच गई और इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 64,627 हो गए। गुरुवार को आयोग ने घोषणा की कि चीन के हुबेई प्रांत में घातक कोरोना वायरस से एक ही दिन में रिकॉर्ड 242 लोगों की मौत हो गई।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के 111 संदिग्ध मरीज

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस से जुड़े संदिग्ध मामले सामने आ रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 111 लोगों की अभी भी कोरोनो वायरस जांच की जा रही है जबकि 46 लोगों को 28 दिनों के निरीक्षण पर रखा गया है।

भारतीय और पाकिस्तानी छात्रों ने लगाई गुहार

वुहान में रह गए भारतीय और पाकिस्तानी छात्र सहमे हुए हैं। उन्होंने अपने-अपने देश की सरकारों से वुहान से निकाले जाने के लिए गुहार लगाई है। भारत वुहान से पहले ही अपने 647 नागरिकों को निकाल चुका है। भारतीय अधिकारियों का कहना है कि करीब 100 भारतीय अब भी बचे हो सकते हैं। जबकि हुबेई में करीब एक हजार पाकिस्तानी छात्र बताए जा रहे हैं। हालांकि अपने नागरिकों को नहीं निकालने के चलते पाकिस्तान सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस का प्रकोप शुरू हुआ था और वहां से यह भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में फैल गया।

कोलकाता एयरपोर्ट पर मिले कोरोना वायरस के तीन मामले

कोलकाता हवाई अड्डे पर गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित दो यात्रियों का मामला सामने आया है जिसके बाद उन्हें बेलियाघाटा आई डी अस्पताल में कड़ी निगरानी के बीच आइसोलेशन पर रखा गया है। अधिकारियों के मुताबिक ये दोनों यात्री बैंकॉक से कोलकाता अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे थे जहां से उन्हें पकड़ा गया है। अधिकारियों के मुताबिक बैंकॉक से एयरपोर्ट पहुंचे दो यात्रियों का परीक्षण किया गया है जिसमें पॉजिटिव पाया गया है। इसके साथ ही कोलकाता में कोरोना वायरस के तीन यात्री पॉजिटिव पाए गए है। इससे पहले हिमाद्री बर्मन नाम के शख्स को मंगलवार को पॉजिटिव पाया गया था।

केरल से तीन मामले आ चुके है सामने

कोरोना वायरस के तीन मामले केरल में सामने आ चुके है जिसके बाद राज्य सरकार ने आपदा घोषित कर दिया है। साथ ही राज्य के सभी जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं, कोरोना वायरस की स्थिति पर निगरानी रखने के लिए केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स का गठन किया है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, सभी जिलों को इस बाबत प्रभावी कदम उठाने का निर्देश जारी किए गए हैं। सरकार उन लोगों की लिस्ट बना रही है जो वुहान से लौटे हैं। इसके लिए इमीग्रेशन डिपार्टमेंट से संपर्क करने की तैयारी है। हर संदिग्ध मरीज पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Death toll, China, from corona virus, crosses 1500, 5090 new, cases
OUTLOOK 14 February, 2020
Advertisement