Advertisement
10 June 2020

देश में पहली बार एक्टिव केसों से अधिक हुई ठीक हुए कोविड-19 मरीजों की संख्या

पीटीआइ

देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि इस बीच राहत की बात ये है कि ठीक होने वाले कोरोना मरीजों की संख्या सक्रिय मामलों से ज्यादा है। कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 7745 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में लगातार छठे दिन बुधवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के 9,500 से अधिक मामले सामने आए और 279 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,76,583 हो गई है।

सक्रिय मामलों से ज्यादा ठीक होने वालों का आंकड़ा

Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आज सुबह 9:00 बजे तक का अपडेट जो जारी किया गया है उसके मुताबिक, देश में कोरोना के 133632 एक्टिव केस हैं जबकि 135206 लोग अभी तक ठीक हो चुके हैं। 24 घंटे में 9985 नए मामले सामने आए है, जबकि 279 लोगों की मौत हुई है, रिकवरी रेट 48.99% है।

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में ‘पल्मनरी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन’ विभाग के प्रोफेसर डॉ. नीरज गुप्ता ने कहा कि आंकड़ों के अनुसार अधिक से अधिक मरीज स्वस्थ हो रहे हैं, जो कि इस वैश्विक रुख के अनुरूप है कि कोरोना वायरस के 80 प्रतिशत से अधिक मरीजों में बीमारी के मामूली लक्षण दिखने की संभावना होती है और वे शत-प्रतिशत स्वस्थ हो जाते हैं।

गुप्ता ने कहा, ‘‘इससे भारत के उन लोगों को उम्मीद मिलनी चाहिए, जिन्हें बीमारी के कारण मौत का भय है, लेकिन साथ ही उन्हें बहुत खुश नहीं होना चाहिए और लोगों को सामाजिक दूरी एवं स्वच्छता संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।’’

वैश्विक साक्ष्यों के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित 20 प्रतिशत मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती कराए जाने की आवश्यकता पड़ती है।

बुधवार सुबह 9 बजे तक टेस्ट हो चुके हैं 5061332 सैंपल

आईसीएमआर की तरफ से सैंपल टेस्टिंग की संख्या हर दिन बढ़ाई जा रही है। देश में निजी और सरकारी दोनों ही लैब कोरोना संक्रमण की जांच कर रहे हैं। आईसीएमआर के मुताबिक, बुधवार सुबह 9 बजे तक 5061332 सैंपल टेस्ट हो चुके हैं। कल की तारीख में 24 घंटे के भीतर कोरोना की जांच के लिए 145216 सैंपल देशभर में टेस्ट किए गए।

कोरोना संक्रमण के मामले भले ही हर दिन तेजी से बढ़ रहे हों लेकिन देश के लिए अच्छी खबर है कि पहली बार देश में कोरोना के मौजूदा मरीजों से ज्यादा ठीक होने वालों का आंकड़ा ज्यादा हो गया है।

कोविड-19 से प्रभावित देशों में पांचवें नंबर पर भारत

जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन के बाद भारत कोविड-19 से सबसे बुरी तरह प्रभावित पांचवां देश है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Covid-19, Recoveries, Exceed, Active Cases, In India, First Time
OUTLOOK 10 June, 2020
Advertisement