Advertisement
30 April 2022

इंटरव्यू: महामारी की वजह से बढ़ा है प्राकृतिक चिकित्सा की तरफ लोगों का झुकाव: केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल

ट्विटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 अप्रैल को गुजरात के जामनगर में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर पीएम मोदी के अलावा मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रॉस घेब्रेयसस भी उपस्थित रहे थे। माना जा रहा है यह भारत में सदियों से प्रचलित पारंपरिक चिकित्सा पद्धति के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है।

आउटलुक के राजीव नयन चतुर्वेदी ने पारंपरिक चिकित्सा की मांग, चुनौतियों और इस सेक्टर में वैश्विक निवेश के आसार जैसे मुद्दों पर केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल से खास बातचीत की।

प्रमुख अंश:

Advertisement

आयुष और पारंपरिक चिकित्सा के बारे में आपका क्या आकलन है?

इस तथ्य में कोई दो-राय नहीं है कि दुनिया भर में आयुष और पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों की ओर विश्व का झुकाव बढ़ रहा है और इसमें सबसे बड़ी वजह महामारी की रही है। पिछले कुछ वर्षों में, पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। भारत में 2022 में आयुष क्षेत्र में 23.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर पहुँचने की उम्मीद है और इसमें सबसे बड़ा योगदान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रहा है। आयुष मंत्रालय इसके विकास को एक गति देने का कार्य कर रहा है।

क्या आयुष और पारंपरिक चिकित्सा आपकी अपेक्षा के स्तर तक पहुंच गया है? यदि नहीं, तो आगे आपकी क्या योजनाएँ हैं?

भारत सरकार विश्व का पहला ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन स्थापित करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत कर रही है। इससे हमें नवाचार और अनुसंधान में मदद मिलेगी। हमने 20-22 अप्रैल तक गांधीनगर में ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट का भी आयोजन किया, ताकि आयुष में निवेश जुटाया जा सके और इनोवेटर्स को प्रोत्साहित किया जा सके। गांधीनगर में पहले वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन में, कंपनियों ने आयुष में 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की प्रतिबद्धता जताई हैं, जिससे 5,56,000 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी। भारत ने शिखर सम्मेलन में अर्जेंटीना, फिलीपींस, कनाडा, मैक्सिको और ब्राजील के साथ पांच अंतर्राष्ट्रीय समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए, जो दुनिया भर में आयुष के बड़े पैमाने पर विस्तार का संकेत है।

जहां तक पारंपरिक दवाओं का संबंध है, आप वैश्विक बाजार तक इसकी पहुँच कैसे बढ़ाएंगे?

हम दुनिया भर में पारंपरिक दवाओं के निर्यात के लिए भारत को वैश्विक केंद्र बनाने के लिए प्रयासरत हैं। आयुर्वेद, योग, सिद्ध और अन्य पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियाँ दुनिया को भारत की देन हैं। हम पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों और प्रथाओं का समर्थन करने के लिए अधिक से अधिक मजबूत वैज्ञानिक साक्ष्य उत्पन्न करने में मदद करने के लिए वैश्विक संस्थानों के साथ गठजोड़ कर रहे हैं। हमारे मंत्रालय ने संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में प्रतिष्ठित संस्थानों के सहयोग से क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने की पहल की है, ताकि कोविड-19 के मिटिगेशन के लिए पारस्परिक रूप से पहचाने गए आयुष योगों का परीक्षण किया जा सके। मैं लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन का उदाहरण देना चाहूंगा, जिसने "अश्वगंधा" पर एक प्लेसबो-नियंत्रित डबल-ब्लाइंड परीक्षण आयोजित करने के लिए अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के साथ करार किया है।

आपके हिसाब से पारंपरिक चिकित्सा के बढ़ावा में प्राद्योगिकी का कितना महत्व है?

दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों की मजबूती और स्वीकार्यता को बढ़ाने के लिए हम अनुसंधान और विकास और वैज्ञानिक मोर्चों पर कार्य कर रहे हैं। यदि पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी के माध्यम से उनकी प्रभावशीलता को साबित करने का काम अच्छी तरह से किया जाता है, तो पारंपरिक चिकित्सा बाजार में वृद्धि होगी।

भारत भर में पारंपरिक और आयुर्वेदिक दवाओं के उपयोग को बढ़ावा देने में कैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा हैं?

मुझे लगता है कि समय आ गया है जब हमें पारंपरिक दवाओं के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के लिए वैश्विक प्रयासों को एकीकृत और बढ़ाना चाहिए। ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन, जिसे भारत सरकार विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से स्थापित कर रही है, इस दिशा में एक कदम है। यह इस क्षेत्र में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देगा। केंद्र के माध्यम से हमारा उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए प्राचीन ज्ञान और आधुनिक विज्ञान को मिलाना है। केंद्र स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में इक्विटी को सक्षम करेगा।

पारंपरिक चिकित्सा के निर्यात को बढ़ावा देने और इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए तत्काल आवश्यक बड़े सुधार क्या हैं?

हमें लगता है कि दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली तेजी से बढ़ रही है और यह विदेशों में लोकप्रिय भी हो रही है। इतना कि दुनिया की लगभग 80% आबादी पारंपरिक दवाओं का उपयोग करती है। डब्ल्यूएचओ के 194 सदस्य देशों में से 170 ने पारंपरिक दवाओं के उपयोग की सूचना दी है और उनकी सरकारों ने पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों और उत्पादों पर विश्वसनीय साक्ष्य और डेटा का एक निकाय बनाने में डब्ल्यूएचओ का समर्थन मांगा है। हम भारत को पारंपरिक दवाओं के निर्माण और निर्यात का हब बनाने के लिए काम कर रहे हैं। हम पारंपरिक दवाओं के निर्यात में आने वाली सभी बाधाओं को तेजी से दूर कर रहे हैं। हम जानते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय देशों और जापान जैसे पश्चिमी देशों में पारंपरिक दवाओं के उपयोगकर्ताओं का आधार बढ़ रहा है। इसलिए हमें इन भौगोलिक क्षेत्रों में पारंपरिक दवाओं की स्वीकार्यता बढ़ाने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। हम इस दिशा में तेजी से कदम उठा रहे हैं जिसका परिणाम निकट भविष्य में सभी को देखने को मिलेगा।

वैश्विक निवेश को सुगम बनाने में ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन कैसे मदद करेगा?

वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों के विकास में निवेश को प्रोत्साहित करने के प्रयासों को कारगर बनाने का एक प्रयास है। साथ ही, शिखर सम्मेलन नवीनतम विकास, तकनीकों और उत्पादों का प्रदर्शन करके इस क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित करना चाहता है। मुझे पिछले कुछ वर्षों में कई स्टार्टअप्स के उदय को देखकर खुशी हो रही है, जो आयुर्वेद और अन्य पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। ये कंपनियां क्लीनिकल ट्रायल और रिसर्च के जरिए इन सिस्टम्स को मजबूत कर रही हैं। मैं उद्यमियों और कॉरपोरेट भारत से इस क्षेत्र में अनुसंधान और विकास को आगे बढ़ाने में निवेश करने का आग्रह करता हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Union minister of AYUSH, Sarbananda Sonowal, Naturopathy, Global center for traditional medicine, WHO, Narendra Modi, Interview Sarbananda Sonowal, Sarbananda Sonowal Interview, Rajiv Nayan Chaturvedi, सर्वानंद सोनोवाल, राजीव नयन चतुर्वेदी, राजीव नयन इंटरव्यू स
OUTLOOK 30 April, 2022
Advertisement