Advertisement
26 November 2023

उत्तरकाशी: घटनास्थल पर वर्टिकल ड्रिलिंग शुरू; लेकिन सुरंग में फंसे मजदूर के पिता ने दिया ये बड़ा बयान

ANI

12 नवंबर से उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। कल बचाव अभियान के दौरान ऑगर मशीन खराब हो गई, जिसके बाद मलबे में फंसे ऑगर मशीन के हिस्सों को काटने के लिए हैदराबाद से एक प्लाज्मा मशीन को एयरलिफ्ट किया गया। हालांकि, उससे पहले आज सुबह से दूसरे बचाव विकल्प के रूप में वर्टिकल ड्रिलिंग का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि इसमें फंसे मजदूरों को सुरक्षित बचाया जा सके।

खड़ी ड्रिलिंग के लिए दो स्थानों की पहचान की गई थी और दोनों उच्च ऊंचाई वाली निर्माणाधीन सुरंग के सिल्क्यारा किनारे पर हैं, जिसका एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह गया था। गौरतलब है कि कई एजेंसियां बचाव प्रयासों पर काम कर रही हैं। हाल ही में, भारतीय वायु सेना भी इसमें शामिल हो गई है।

इस बीच, बचाव परियोजना में शामिल अंतर्राष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने रविवार को कहा कि जिस क्षेत्र में घटना हुई, वहां चट्टान ढहने की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने कहा, "हो सकता है कि यहां घटित होने वाली एक असामान्य स्थिति हो, जहां चट्टान का वर्ग बदल जाता है। इसकी जांच होनी चाहिए। जो क्षेत्र ढहा है, वह पहले नहीं गिरा है; पहले इसका कोई आभास भी नहीं था कि यह ढहने वाला है।"

Advertisement

यह पूछे जाने पर कि क्या एस्केप टनल की अनुपस्थिति चीजों को जटिल बना रही है, अंतर्राष्ट्रीय टनलिंग विशेषज्ञ,अर्नोल्ड डिक्स आगे कहते हैं, "इस स्तर पर एस्केप टनल नहीं होनी चाहिए क्योंकि आम तौर पर आप उनके ढहने की उम्मीद नहीं करते हैं। इसलिए, आमतौर पर दुनिया भर में, हम अपनी सुरंगों को इस तरह ढहने की आशंका से नहीं बनाते हैं। हम अक्सर अंत में बचाव सुरंगें बनाते हैं।"

दूसरी तरफ, उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों में से एक, मंजीत के पिता, दुखी चौधरी कहते हैं, "मैं नहीं चाहता कि मेरा बेटा सुरंग में आगे काम करे।" उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के रहने वाले 50 वर्षीय चौधरी की एक आंख की रोशनी चली गई है। 22 साल का मंजीत 12 नवंबर से सिल्कयारा टनल में फंसा हुआ है। 

चौधरी ने कहा, "मंजीत की मां, बहन और स्थानीय लोग प्रार्थना कर रहे हैं कि मंजीत सुरक्षित बाहर आ जाए और अपने गांव लौट आए। हम खेती, पशुपालन करेंगे या घर पर ही कोई छोटा व्यवसाय शुरू करेंगे।"  चौधरी पहले ही अपने बड़े बेटे दीपू (22) को मुंबई में एक पुल निर्माण दुर्घटना में खो चुके हैं। परिवार को गुजारा करना मुश्किल हो रहा है क्योंकि मंजीत ही परिवार का एकमात्र कमाने वाला है। चौधरी ने कहा कि वह 50 साल की उम्र में भी कुछ और करेंगे, "लेकिन वह चाहते हैं कि उनका बेटा अब उनके साथ घर में रहे।"

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vertical drilling, Uttarkashi tunnel incident, Uttrakhand, Arnold Dix, What is vertical drilling, Tunnel rescue operation
OUTLOOK 26 November, 2023
Advertisement