Advertisement
09 August 2021

यूपी: क्यों बढ़ा है अखिलेश का आत्मविश्वास, बार-बार कर रहे हैं ये दावे

पीटीआइ

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य की भारतीय जनता पार्टी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के बाद समाजवादी पार्टी और सपा की सहयोगी पार्टी महान दल की सरकार बनेगी।

बता दें कि 'महान दल ने ठाना है- सपा की सरकार बनाना है' के नारों के बीच यादव ने रविवार को सपा मुख्यालय में महान दल के कार्यकर्ता सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित किया। अखिलेश ने कहा, ''जो नारा आपने दिया है, उसे कई कार्यक्रमों में सुना गया है। कासगंज की ऐतिहासिक जनसभा में आपकी पार्टी की टोपी और आपका झंडा लहराता दिख रहा था और हम लोग किसानों के समर्थन में खड़े हुए थे, जो नारा वहां शुरू हुआ था, वह लखनऊ के करीब आ गया है।''

दरअसल कासगंज में इसी साल मार्च माह में तीन कृषि कानूनों के खिलाफ महान दल और सपा ने एक महापंचायत आयोजित की थी और उसी दिन अखिलेश यादव ने संकेत दिया था कि सपा और महान दल मिलकर विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे।

Advertisement

अखिलेश यादव ने कहा, ''अभी तक तो मैं 350 सीटों पर जीत की बात कह रहा था लेकिन महान दल से कार्यक्रम तय होने के बाद 400 सीट पर जीत पक्की हो गई है।'' सपा प्रमुख ने राज्य के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को नकली केशव बताते हुए कहा कि असली केशव तो महान दल के अध्यक्ष केशव देव मौर्य हैं। उन्होंने कहा, ''बीजेपी के लोग जातिवार जनगणना नहीं कराना चाहते हैं और हमारे-आपके बीच लड़ाई कराना चाहते, लेकिन अगर सपा की सरकार बनेगी तो यह जनगणना होगी।''

इससे पहले भी अखिलेश ने दावा किया था कि उत्तर प्रदेश की जनता की सत्तारूढ़ बीजेपी से नाराजगी को देखकर लगता है कि सपा राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव में 400 सीटें जीत लेगी।

कार्यक्रम को महान दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव देव मौर्य ने भी संबोधित करते हुए कहा कि हर कोई भाजपा से लड़ रहा है लेकिन सच्चाई यह है कि हर कोई अखिलेश यादव से मुकाबला कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो भाजपा के मुकाबले के लिए वह अपनी पार्टी का समाजवादी पार्टी में विलय कर देंगे तथा वह हमेशा सपा के सहयोगी बने रहेंगे।

सपा के प्रवक्ता आशुतोष वर्मा ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर समाजवादी पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ (उत्तर प्रदेश) के अध्यक्ष राजपाल कश्यप सोमवार को अगस्त क्रान्ति दिवस से विभिन्न जिलों में पिछड़ा वर्ग सम्मेलन आयोजित करेंगे।

उन्होंने बताया कि इसके तहत नौ अगस्त को कानपुर नगर, 10 अगस्त को फूलन देवी के जन्मदिन के अवसर पर जालौन जिले में स्थित उनके गांव में, 11 अगस्त को झांसी, 12 अगस्त को महोबा, 13 अगस्त को हमीरपुर और 14 अगस्त को कानपुर देहात में पिछड़ा वर्ग सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

 

प्रवक्ता ने बताया कि 15 अगस्त को फतेहपुर के जहानाबाद विधान सभा क्षेत्र में पिछड़ा वर्ग सम्मेलन का समापन होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: SP, Mahaan Dal, win 400 seats, UP assembly polls 2022, govt, UP, Akhilesh Yadav
OUTLOOK 09 August, 2021
Advertisement