Advertisement
24 May 2020

लखनऊ में 26 मई से खुलेंगे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, शर्तों का करना होगा सख्ती से पालन

जिला प्रशासन ने लखनऊ में 26 मई से शॉपिंग कॉम्प्लेक्स शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दे दी है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने एक बयान में बताया कि कंटेन्मेंट जोन या रेड जोन में पड़ने वाले शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे। इन परिसरों में सेंट्रलाइज्ड एसी चलाने की अनुमति नहीं होगी। कॉम्प्लेक्स सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे। शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों, दस साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं को शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। हर परिसर के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनर और सैनेटाइजरों की उपलब्धतता अनिवार्य होगी।

स्टाफ के लिए दस्ताने और मास्क पहनना अनिवार्य
 
उन्होंने कहा कि हर दुकान के स्टाफ के लिए दस्ताने और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। दुकान पर आने वाले प्रत्येक ग्राहक का ब्योरा दर्ज किया जाएगा। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में आने वाले किसी ग्राहक में यदि कोविड-19 से जुड़े लक्षण मिलते हैं तो दुकानदार को अनिवार्य रूप से मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सूचित करना होगा। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की रोगाणुनाशक से नियमित रूप से साफ-सफाई होनी चाहिए।

Advertisement

 लिफ्ट में केवल चार लोग ही एक साथ जा सकेंगे

जिलाधिकारी ने कहा कि शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की लिफ्ट में सिर्फ 4 लोग ही एक साथ जा सकेंगे। लिफ्ट संचालक की मौजूदगी अनिवार्य रहेगा। लिफ्ट को हर घंटे संक्रमणमुक्त करना होगा। राजधानी के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स तो खुलेंगे लेकिन शॉपिंग मॉल अभी बंद ही रहेंगे।

 कहां खुलेंगे, कहां नहीं...

रेड जोन या निरुद्ध क्षेत्र में पड़ने की वजह से अमीनाबाद, नजीराबाद, लाटूश रोड, कैंट रोड की दुकानें, बीएन रोड से बापू भवन चौराहे तक की सभी दुकानें, बर्लिंगटन चौराहे से कैसरबाग चौराहे के बीच पड़ने वाली दुकानें, कैसरबाग चौराहे से कैसरबाग बस अड्डे के बीच पड़ने वाली दुकानें, कैसरबाग बस अडडे से मौलवीगंज चौराहे तक की दुकानें, मौलवीगंज से रकाबगंज चौराहे तक की दुकानें, हीवेट रोड, लालबाग, जयहिंद मार्केट, नादान महल रोड, चरक चौराहे से मेडिकल चौराहा और मेडिकल चौराहे से कन्वेंशन सेंटर, नक्खास बाजार, कैण्ट में अली जान मस्जिद के आसपास के क्षेत्र, निशातगंज की गली नंबर-5 की दुकानें, निशातगंज सब्जी मंडी तथा आसपास की दुकानें नहीं खुलेंगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shopping complexes, resume operations, Lucknow, from May 26
OUTLOOK 24 May, 2020
Advertisement