Advertisement
03 June 2022

यूपी इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी, कभी समय निकालकर मेरी काशी देखकर आइए, बहुत बदल गई है

ट्विटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं, यहां उन्होंने यूपी इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी @3.0 का उद्घाटन किया। इन्वेस्टर्स को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूपी बदल रहा है। यहां पर हो रहा निवेश यहां की युवा शक्ति को दिखाता है।

यूपी इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पीएम मोदी ने कहा कि काशी का सांसद हूं, एक सांसद के नाते मैं ये लोभ छोड़ नहीं सकता, मोह छोड़ नहीं सकता। आप लो बहुत व्यस्त होते हैं परन्तु कभी समय निकालकर मेरी काशी देखकर आइए। काशी बहुत बदल गई है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के डिजिटल ट्रांजेक्शन का करीब 40% भारत में हो रहा है। किसी भी हिन्दुस्तानी को गर्व होगा। जिस भारत को लोग अनपढ़ बताते हैं, वो भारत ये कमाल कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं निवेशकों का इसलिए धन्यवाद करता हूं क्योंकि उन्होंने उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति पर भरोसा किया है। आपके सपनों और संकल्पों को नई ऊंचाई, नई उड़ान देने का सामर्थ्य उत्तर प्रदेश के नौजवानों में है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि बीते साल दुनिया के 100 से अधिक देशों से, 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड एफडीआई आया है...हम जी-20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ी से विकास कर रहे हैं। आज भारत ग्लोबल रिटेल इंडेक्स में दूसरे नंबर पर है। भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता वाला देश है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में आज डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग पर जितना जोर दिया जा रहा है, उतना पहले कभी नहीं किया गया। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत हमने बड़ी हिम्मत के साथ निर्णय लिया है, हमने 300 चीजें चिह्नित की हैं और निर्णय किया है कि ये 300 चीजें अब विदेश से नहीं आएंगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में हमारे देश में सिर्फ 6.5 करोड़ ब्रॉडबैंड । थे, आज इसकी संख्या 78 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है। 2014 में 1 जीबी डेटा करीब 200 रुपये का पड़ता था, आज इसकी कीमत घटकर 11-12 रुपये हो गई है

पीएम मोदी ने कहा कि हमने अपने सुधारों से एक राष्ट्र के रूप में भारत को मज़बूती देने का काम किया है। वन नेशन वन टैक्स जीएसटी हो, वन नेशन वन ग्रिड हो, वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड हो, वन नेशन वन राशन कार्ड हो, ये प्रयास हमारी ठोस और स्पष्ट नीतियों का प्रतिबिंब हैं।

इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के इस तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 80 हजार करोड़ रुपये की लागत से नई परियोजनाओं के कार्य को आगे बढ़ाने के दृश्य से ये कार्यक्रम यहां प्रारंभ हो रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि 2018 में प्रथम इन्वेस्टर समिट के समय हमें 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। जिसमें से 5 वर्षों के दौरान 3 लाख करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव को जमीनी स्तर पर उतारने में हमें मदद मिली।

वहीं, यूपी इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत इज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में कभी विश्व में 142वें नंबर पर था जो अब प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 62वें नंबर पर आकर खड़ा हो गया है।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जनसंख्या के मामले में तो उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। कौशल और संसाधनों के मामले में भी उत्तर प्रदेश किसी से कम नहीं है। मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि आप सभी को पूरा सहयोग योगी सरकार से प्राप्त होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Narendra Modi, Ground Breaking Ceremony, UP Investors Summit, My Kashi, CM Yogi Adityanath, Defence Minister Rajnath Singh
OUTLOOK 03 June, 2022
Advertisement