Advertisement
27 June 2021

अब यूपी के इस बीजेपी नेता ने सरकार पर उठाए सवाल, कहा- कोरोना की दूसरी लहर में हर गांव में हुईं कम से कम 10 मौतें

FILE PHOTO

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संकट से निपटने की आलोचना करते हुए बीजेपी की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य और पूर्व विधायक राम इकबाल सिंह ने दावा किया है कि दूसरी लहर के दौरान हर गांव में कम से कम 10 लोगों की मौत हुई क्योंकि पहली लहर से कोई सबक नहीं लिया गया। इस हृदयविदारक घटना पर जिम्मेदार लोगों को गाल नहीं बजाना चाहिए, बल्कि जनता से माफी मांगनी चाहिए। यह पहली बार नहीं है जब सत्तारूढृ दल के किसी नेता ने कोरोना कुप्रबंध को लेकर सवाल खड़े किए हैं।

राम इकबाल सिंह ने शनिवार को बलिया जिले के नगरा में संवाददाताओं से कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने महामारी की पहली लहर से सबक नहीं लिया और इस वजह से दूसरी लहर में बड़ी संख्या में संक्रमितों की मौत हुई। उन्होंने दावा किया कि कोई ऐसा गांव नहीं है, जहां कोरोना वायरस संक्रमण से 10 लोगों की जान न गई हो। उन्होंने संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की मांग की।

इकबाल सिंह ने आरोप लगाया है कि बलिया जिले में स्वास्थ्य विभाग की पूरी व्यवस्था ध्वस्त हो गई है और आजादी के 75 वर्ष बाद 34 लाख आबादी वाले इस जिले के अस्पतालों में न डॉक्टर हैं और न दवाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिछले दिनों बलिया के दौरे के दौरान स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों ने उन्हें गुमराह किया है तथा सच्चाई नहीं दिखाई। उन्होंने भाजपा सरकार से किसानों को डीजल सब्सिडी देने का भी आग्रह किया।

Advertisement

इससे पहले मई में, भाजपा के सीतापुर विधायक राकेश राठौर उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों की सूची में शामिल हो गए थे, उन्होंने राज्य में कथित सीओवीआईडी -19 कुप्रबंधन पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा था कि उन्हें बोलने के लिए देशद्रोह के आरोप का डर है। एक वीडियो क्लिप के मुताबिक, राकेश राठौर ने संवाददाताओं से कहा था, "विधायकों का क्या स्टैंड है? अगर हम बहुत ज्यादा बोलते हैं, तो देशद्रोह और देशद्रोह के आरोप भी लगाए जाएंगे।"

9 मई को, केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने मुख्यमंत्री से उनके बरेली निर्वाचन क्षेत्र की स्थिति के बारे में शिकायत की थी, जिसमें कहा गया था कि अधिकारी कॉल नहीं लेते हैं और सरकारी स्वास्थ्य केंद्र जिला अस्पताल से मरीजों को 'रेफरल' के लिए वापस भेजते हैं। आदित्यनाथ को लिखे पत्र में, उन्होंने बरेली में खाली ऑक्सीजन सिलेंडरों की "बड़ी कमी" और चिकित्सा उपकरणों की ऊंची कीमतों के बारे में भी शिकायत की थी।

एक दिन बाद, फिरोजाबाद के जसराना के भाजपा विधायक रामगोपाल लोधी ने दावा किया कि उनकी कोरोनावायरस पॉजिटिव पत्नी को तीन घंटे से अधिक समय तक आगरा के एक अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया था, अधिकारियों ने कहा कि बेड उपलब्ध नहीं थे।

अप्रैल में यूपी के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक द्वारा लिखा गया एक 'गोपनीय' पत्र सोशल मीडिया पर सामने आया था। पाठक ने अपने राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों पर निशाना साधते हुए शिकायत की थी कि कोरोनोवायरस रोगियों के लिए बिस्तर कम हो रहे थे और राज्य की राजधानी में एम्बुलेंस आने में घंटों लग गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, UP, government, deaths, every, village, second, wave, Corona
OUTLOOK 27 June, 2021
Advertisement