Advertisement
28 December 2023

दिल्ली में गिरा पारा! कोहरे के कारण रेलगाड़ियों का ऑपरेशन प्रभावित

PTI

दिल्ली में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री अधिक 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि घने कोहरे के कारण शहर के कई हिस्सों में दृश्यता कम रही। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

दृश्यता कम होने से रेलगाड़ियों का परिचालन भी प्रभावित हुआ और दिल्ली आने वाली 22 रेलगाड़ियां निर्धारित समय से देरी से चल रहीं हैं। आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों तथा हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, दक्षिण पश्चिम राजस्थान तथा उत्तरी मध्य प्रदेश के दूर दराज के इलाकों में घने से बेहद घना कोहरा (0-25 मीटर) छाया रहा।’’

 इसमें कहा गया, ‘‘पटियाला, अंबाला, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, पालम, बरेली, लखनऊ, वाराणसी और ग्वालियर में दृश्यता 30 मीटर से कम रही।’’ विभाग के मुताबिक दिल्ली में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। शहर की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही।

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर सापेक्ष आर्द्रता 95 प्रतिशत दर्ज की गई। आईएमडी ने 31 दिसंबर तक अल सुबह तथा देर रात हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में घने कोहरे की चेतावनी भी जारी की है।

Advertisement

घने कोहरे को देखते हुए परामर्श जारी किया गया है, जिसके तहत विभाग ने चालकों को ‘फॉग लाइट’ का उपयोग करने और यात्रियों को उड़ान, रेल और राज्य परिवहन की बसों के समय के बारे में जानकारी रखने की सलाह दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Temperature in Delhi, Delhi temperature, Delhi cold, Delhi in dense fog, train operation affected due to fog, IMD
OUTLOOK 28 December, 2023
Advertisement