Advertisement
22 August 2022

तीस्ता सीतलवाड़ की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का एक्शन, गुजरात सरकार से मांगा जवाब

उच्चतम न्यायालय ने 2002 के गुजरात दंगों के मामलों में ‘‘निर्दोष लोगों’’ को फंसाने के लिए कथित तौर पर सबूत गढ़ने के आरोप में गिरफ्तार कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की जमानत याचिका पर सोमवार को गुजरात सरकार से जवाब मांगा।
         
न्यायमूर्ति यू यू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने सीतलवाड़ द्वारा दायर याचिका पर राज्य को नोटिस जारी किया, जिसे मामले में जून में गिरफ्तार किया गया था और मामले को 25 अगस्त को सुनवाई के लिए पोस्ट किया था। गुजरात उच्च न्यायालय ने 3 अगस्त को सीतलवाड़ की जमानत याचिका पर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया और मामले की सुनवाई 19 सितंबर की तारीख तय की।

सीतलवाड़ की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने शीर्ष अदालत को बताया कि प्राथमिकी में आरोप उस कार्यवाही का पाठ हैं जो जकिया जाफरी द्वारा दायर एक याचिका पर शीर्ष अदालत के फैसले में हुई थी और समाप्त हुई थी।
         
शीर्ष अदालत ने 24 जून को कांग्रेस के पूर्व सांसद एहसान जाफरी की पत्नी जकिया जाफरी की याचिका खारिज कर दी थी, जो गोधरा स्टेशन के पास भीड़ द्वारा साबरमती एक्सप्रेस के एक कोच को आग लगाने के बाद दंगों के दौरान अहमदाबाद में मारे गए थे। इस घटना में 59 यात्रियों की जलकर मौत हो गई।
       
सिब्बल ने पीठ से कहा, जिसमें न्यायमूर्ति एस आर भट और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया भी शामिल हैं, कि इस तरह के पाठ से परे, सीतलवाड़ के खिलाफ कुछ भी आरोप नहीं लगाया गया है। शुरुआत में, न्यायमूर्ति ललित ने कहा कि एक वकील के रूप में, उन्होंने सोहराबुद्दीन मामले में कुछ आरोपियों का प्रतिनिधित्व किया था।

न्यायमूर्ति ललित ने सिब्बल से कहा, "मुझे नहीं पता कि इस याचिकाकर्ता ने उन मामलों के संबंध में कोई स्टैंड लिया है या नहीं।" सिब्बल ने कहा कि जहां तक याचिकाकर्ता का सवाल है, उनके पास कोई मुद्दा नहीं है।
पीठ ने कहा कि सिब्बल ने कहा है कि उनके मुवक्किल को इस याचिका पर सुनवाई करने वाली पीठ पर कोई आपत्ति नहीं है।

Advertisement

पीठ ने कहा, "यह सच है कि निचली अदालत ने आपकी जमानत अर्जी खारिज कर दी है, लेकिन आपके कहने पर मामला फिलहाल उच्च न्यायालय में लंबित है।" सिब्बल ने कहा कि मामले की उत्पत्ति शीर्ष अदालत के आदेश से हुई है और इसलिए प्राथमिकी दर्ज की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tista sitalwad, Bail plea, Supreme Court, Gujrat government, Supreme Court, Kapil sibbal
OUTLOOK 22 August, 2022
Advertisement