Advertisement
05 May 2016

यहां कुआं जा रहा प्यासों के पास

आकांक्षा

उज्जैन में सिंहस्थ की भीड़ में लाउडस्पीकरों से भी लगातार घोषणा हो रही है कि साफ जगह खाना खाएं, खुला या बासी खाना न खाएं और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। मध्य प्रदेश सरकार ने भी अपने स्तर पर पीने के पानी के समुचित इंतजाम किए हैं। कई संस्थाओं ने प्याऊ लगाए हैं। यदि किसी को पानी पीना है तो वहां तक पहुंचना होगा। कई जगह पानी पीने के लिए भीड़ इकट्ठी हो जाती है।

भीषण गर्मी में पानी की जरूरत सभी को महसूस होती है। खास कर तब जब आप छांह में बैठकर सुस्ता रहे हों। सत्य साई सेवा संगठन ने इसी को समझा और करीब 150 स्वयंसेवकों की टीम बना दी। यह स्वयंसेवक अब प्यासों तक पहुंच कर लोगों को पानी पिला रहे हैं।

 

Advertisement

सत्य साई सेवा संगठन के लोकपाल सिंह पंड्या कहते हैं, ‘सभी के पास 16 लीटर क्षमता वाली टंकियां हैं और एक स्वयंसेवक पूरे दिन में 20-25 टंकी पानी पूरे दिन में पिला देता है।’ वह कहते हैं, ‘हमारे स्वयंसेवक सुस्ता रहे बुजुर्गों, महिलाओं के पास जा कर पानी का पूछते हैं, ऐसे प्याऊ के पास जाते हैं जहां भीड़ हो और लोग पानी पीने के लिए कतार में इंतजार कर रहे हों।’ इससे प्याऊ पर भीड़ कम हो जाती है और सभी को जल्द से जल्द पानी मिल जाता है। ये स्वयंसेवक पूरे दिन मेला क्षेत्र में घूमते हैं और लोगों से खुद पानी के बारे में पूछ लेते हैं।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: simhastha, ujjain, sai seva trust, सिंहस्थ, उज्जैन, साई सेवा ट्रस्ट
OUTLOOK 05 May, 2016
Advertisement