Advertisement
28 October 2017

यूपी सरकार ने वृंदावन नगर पालिका और बरसाना नगर पंचायत को दिया पवित्र 'तीर्थ स्थल' का दर्जा

File Photo

उत्तर प्रदेश सरकार ने मथुरा जिले की पूर्ववर्ती नगर पालिका परिषद वृंदावन व नगर पंचायत बरसाना के अधिसूचित क्षेत्र को पवित्र तीर्थस्थल घोषित कर दिया है। इस बाबत धर्मार्थ कार्य विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है।

इस घोषणापत्र को राज्य चुनाव आयोग द्वारा 22 नवबंर से तीन चरणों में होने वाले निकाय चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले महज ग्यारहवें घंटे में तैयार किया गया था। वृंदावन श्रीकृष्ण की जन्म व क्रीड़ास्थली के साथ ही उनके ज्येष्ठ भ्राता बलराम की भी क्रीड़ास्थली के रूप में विश्वविख्यात है। जबकि, बरसाना राधारानी की जन्मस्थली व क्रीड़ास्थली है। लाखों पर्यटक इन स्थानों पर यात्रा करने के लिए यहां आते हैं। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबकि, सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक रिपोर्टों में बताया गया, इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए और पर्यटन को ध्यान में रखते हुए, इन्हें पवित्र तीर्थस्थल स्थानों के रूप में घोषित किया गया है।

वृंदावन व बरसाना को पवित्र तीर्थस्थल घोषित कर दिए जाने के बाद अब इन दोनों क्षेत्रों में शराब और मांस की बिक्री नहीं हो सकेगी। शुक्रवार को राज्य सरकार के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

Advertisement

इन पवित्र स्थानों पर हर साल देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु आते हैं। प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य अवनीश अवस्थी ने बताया कि वृंदावन और बरसाना के धार्मिक स्थलों का विकास कराया जाएगा। सरकार की ओर से इन तीर्थ क्षेत्रों में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशिष्ट सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसका फायदा वहां की जनता को भी मिलेगा। दोनों क्षेत्रों का सांस्कृतिक दृष्टि से विकास भी कराया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vrindavan Nagar Palika, Barsana Nagar Panchayat, declared, 'holy' places
OUTLOOK 28 October, 2017
Advertisement