Advertisement
08 March 2017

यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान शुरू

google

नक्सल प्रभावित दुद्धी, राबर्टसगंज और चकिया सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक जबकि अन्य सभी मतदान केन्द्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। वाराणसी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली सीटों के अलावा नक्सल प्रभावित जिलों सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली पर सबकी निगाहें टिकी हैं।

कुल 1.41 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें 64.76 लाख महिलाएं हैं। कुल 14,458 मतदान बूथ बनाए गए हैं। भाजपा 32 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि चार-चार सीटें इसने अपने सहयोगी अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को दी हैं।

बसपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। सपा 31 सीटों पर लड़ रही है और उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस शेष नौ सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Advertisement

गौरतलब है कि वर्ष 2012 के राज्य विधानसभा चुनाव में 40 सीटों में से 23 सीटों पर सपा ने जीत दर्ज की थी जबकि बसपा को पांच, भाजपा को चार, कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं।

इस चरण में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र में मतदान हो रहा है। कुल 535 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बसपा के 40, भाजपा के 32, सपा के 31, कांग्रेस के नौ, रालोद के 21 और राकांपा के पांच उम्मीदवार इसमें शामिल हैं। सबसे अधिक 24 उम्मीदवार वाराणसी कैण्ट सीट पर हैं तो सबसे कम छह उम्मीदवार केराकत (अनुसूचित जाति) सीट पर हैं। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: यूपी विधानसभा चुनाव, अंतिम चरण, मतदान शुरू
OUTLOOK 08 March, 2017
Advertisement