Advertisement
14 June 2018

छत्तीसगढ़ के निर्माण के पीछे हमारे श्रद्धेय अटल जी का विजन: पीएम मोदी

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भिलाई में  आम जनता के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की जमकर तारीफ की, साथ में अपनी सरकार की योजनाओं को आमलोगों के हित और उनके भविष्य संवारने वाला बताया। पिछले तीन साल में मोदी का यह पांचवा छत्तीसगढ़ दौरा है, सिर्फ दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ की उनकी यह दूसरी यात्रा है। इस साल के अंत में यहां पर विधानसभा चुनाव होना है।

पीएम मोदी ने कहा कि डॉ. रमन सिंह हर बार कोई नई चीज ले आते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आने से दस साल पहले से रमन सिंह राज्य में आईआईटी की स्थापना के लिए लगे थे, लेकिन उनकी किसी ने नहीं सुनी। हमारी सरकार आते ही छत्तीसगढ़ को आईआईटी दे दिया। भिलाई की पहचान एजुकेशन हब की रही है। लगभग 1100 करोड़ की लागत से बनने वाला आईआईटी का कैंपस प्रौद्योगिकी शिक्षा का तीर्थ बनेगा।"

उन्होंने कहा कि भिलाई में आईआईटी कैंपस के निर्माण और राज्य में भारत नेट फेस 2 पर काम शुरु हो गया है। करीब-करीब 22,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं का उपहार आज छत्तीसगढ़ को मिला है। 

Advertisement

विमान सेवा से जगदलपुर से रायपुर की दूरी हुई कम

प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरानी सरकारें जिन इलाकों में सड़कें तक बनाने से पीछे हट जाती थीं, वहां आज सड़कों के साथ ही हवाई अड्डे भी बन रहे हैं। हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में चल सके, इस सोच के साथ उड़ान योजना चलाई जा रही है। इसी के तहत जगदलपुर से रायपुर की फ्लाइट भी शुरू हो गई। अब दोनों शहरों की दूरी 7 घंटे से कम होकर 40 मिनट की रह गई है।"

जब पीएम बोले, छत्तीसगढ़ ने उन्हें बहुत कुछ दिया है

मोदी ने छत्तीसगढ़ की अपनी यात्राओं को भी याद किया। मोदी ने कहा कि वे छत्तीसगढ़ के हर जिले में गए हैं और वहां से अच्छी तरह से परिचित है। मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने उन्हें बहुत कुछ दिया है। मोदी ने भिलाई स्टील प्लांट की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, "करगिल से कटक तक और कच्छ से कन्याकुमारी तक जो भी रेल पटरियां बिछी हैं, वह सब आपके पसीने से बनी हैं।

भिलाई इस्पात संयंत्र देश और समाज को भी बनाता है। भिलाई का ये स्टील प्लांट न्यू इंडिया को भी मजबूत करने का काम करेगा मोदी ने छत्तीसगढ़ के ग्राम सुराज अभियान से लेकर विकास यात्रा को भी अभिनव बताया और कहा कि इसके अच्छे नतीजे देखने को मिल रहे है। 

पहले बस्तर का नाम गोला-बारूद से जोड़ा जाता था, अब हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भिलाई स्टील प्लांट की तरह अनवरत चलने वाला बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने भिलाई इस्पात संयंत्र में 18 हजार करोड़ की लागत से बनी नई यूनिट देश को समर्पित की। इससे पहले उन्होंने 155 करोड़ की लागत से बने रायपुर के यूनिफाइड कमांड कंट्रोल रूम का लोकार्पण किया। ये देश का पहला कमांड सेंटर है, जिससे पूरे शहर की निगरानी होगी। प्रधानमंत्री ने रायपुर से जगदलपुर के बीच हवाई सेवा का भी शुभारंभ किया। उन्होंने भिलाई की जनसभा में कहा कि पहले बस्तर का नाम गोला-बारूद और बंदूक से जोड़ा जाता था, लेकिन अब बस्तर का नाम जगदलपुर की हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा।

राज्य के निर्माण के पीछे हमारे श्रद्धेय अटल जी का विजन है

पीएम ने कहा कि जिस राज्य के निर्माण के पीछे हमारे श्रद्धेय अटल जी का विजन है। आप सभी की कड़ी तपस्या है, उस राज्य को तेज गति से आगे बढ़ते देखना हमेशा मेरे लिए बहुत सुखद अनुभव होता है। अटल जी के विजन को आपके लोकप्रिय मुख्यमंत्री रमन सिंह जी, पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ा रहे हैं।

'केंद्र की योजनाएं वंचितों के भविष्य का संकल्प हैं'

प्रधानमंत्री ने कहा, "छत्तीसगढ़ में केंद्र की योजनाओं के जरिए विकास की नई गाथा लिखी गई। यहां करीब 7 लाख घर ऐसे थे, जहां बिजली नहीं थी। इनमें से करीब 3.5 लाख घरों को बिजली से रोशन किया गया। पिछले चार साल में ग्रामीण इलाकों में 1 करोड़ 15 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण किया गया। सरकार की योजनाएं गरीबों, आदिवासियों, वंचितों और शोषितों का वर्तमान व भविष्य बनाने का संकल्प हैं। भिलाई में लोगों ने जैसा मेरा सम्मान किया, उसके लिए मैं आभार प्रकट करता हूं।"

55 साल बाद कोई प्रधानमंत्री भिलाई स्टील प्लांट में आया

नरेंद्र मोदी ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री हैं, जो भिलाई स्टील प्लांटआए। उनसे पहले जवाहर लाल नेहरू ने तीन बार इस प्लांट का निरीक्षण किया। वे आखिरी बार यहां 55 साल पहले 5 मार्च 1963 को आए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Vision, of our revered Atalji, behind, the creation, of Chhattisgarh, PM Modi
OUTLOOK 14 June, 2018
Advertisement