Advertisement
08 September 2024

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, पांच लोगों की मौत के बाद सुरक्षा बढ़ाई गई, ड्रोन तैनात

मणिपुर में रविवार को हिंसा की ताजा घटना के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हिंसा में कई लोग मारे गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन फिलहाल नियंत्रण में है।

एक अधिकारी ने बताया, "रविवार को अब तक हिंसा की कोई नई घटना सामने नहीं आई है। विभिन्न जिलों के पुलिस अधीक्षक सुरक्षा बलों के साथ समन्वय कर स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि असम राइफल्स ने किसी भी 'अनैतिक ड्रोन' को खदेड़ने के लिए इम्फाल घाटी के सीमांत क्षेत्रों में ड्रोन रोधी प्रणालियां तैनात की हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ ने तैनाती के लिए राज्य पुलिस को ड्रोन रोधी प्रणाली सौंपी है। मणिपुर में पिछले साल मई से जातीय संघर्षों में ड्रोन का इस्तेमाल नया था, जिसमें 200 से अधिक लोग मारे गए थे।

रिमोट कंट्रोल से चलने वाले इस छोटे से उड़ने वाले उपकरण का हथियार के रूप में इस्तेमाल पहली बार 1 सितंबर को इंफाल पश्चिम जिले के कोत्रुक गांव में देखा गया था। इस हमले में बंदूकों का भी इस्तेमाल किया गया था, जिसमें दो लोग मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए।

अगले दिन करीब 3 किलोमीटर दूर सेनजाम चिरांग में फिर से ड्रोन का इस्तेमाल किया गया, जिसमें तीन लोग घायल हो गए। इस बीच, एक अधिसूचना के अनुसार, शनिवार रात को जिरीबाम जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई, जिससे पांच या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लग गई।

शनिवार को जिरीबाम में ताजा हिंसा में पांच लोग मारे गए।

पुलिस के अनुसार, आतंकवादियों ने एक व्यक्ति के घर में घुसकर उसे सोते समय गोली मार दी। हत्या के बाद, युद्धरत समुदायों के सदस्यों के बीच भारी गोलीबारी हुई, जिसमें चार हथियारबंद लोगों की मौत हो गई।

जातीय रूप से विविधतापूर्ण जिरीबाम, जो इम्फाल घाटी और आसपास की पहाड़ियों में जातीय संघर्षों से काफी हद तक अछूता रहा है, में जून में उस समय हिंसा भड़क उठी जब एक समुदाय के 59 वर्षीय व्यक्ति की दूसरे समुदाय के उग्रवादियों द्वारा कथित रूप से हत्या कर दी गई।

दोनों पक्षों की ओर से आगजनी की घटनाओं के कारण हजारों लोगों को राहत शिविरों में जाना पड़ा। जुलाई के मध्य में आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में सीआरपीएफ का एक जवान भी मारा गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Violence, manipur, 5 people died, drone, security tightened
OUTLOOK 08 September, 2024
Advertisement