Advertisement
20 September 2017

सीएम नीतीश के उद्घाटन करने से पहले टूटा बांध, आरजेडी ने बताया इसे ‘घोटाला’

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को भागलपुर के कहलगांव आने वाले थे। यहां उनको लगभग 389.91 करोड़ की लागत से बने बांध का लोकार्पण करना था। लेकिन इसके 24 घंटे पहले ही 40 साल बाद पूरा हुए इस नहर परियोजना का बांध कहलगांव के एनटीपीसी मुरकटिया के पास टूट गया।

वहीं इसके टूटने से कई इलाकों में गंगा का पानी घुस गया है।

इन नेताओं को लेना था हिस्सा  

Advertisement

इस परियोजना के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा कहलगांव के विधायक सदानंद सिंह आने वाले थे।

आरजेडी ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

आरजेडी ने इस घटना को लेकर सीएम नीतीश कुमार पर जमकर वार किया। पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा है, “389.31 करोड़ का बांध उद्घाटन के 24 घंटे पहले टूटा। CM ताम-झाम के साथ कल काटने वाले थे फीता। भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा एक और बांध..”

वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आरजेडी कार्यकर्ताओं ने नीतीश सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए भागलपुर में मुख्यमंत्री और जल संसाधन मंत्री का पुतला फूंका।

 जेडीयू ने कहा- बिना जानकारी के ना लगाएं आरोप

 जेडीयू प्रवक्ता अजय आलोक ने कहा कि विपक्ष बिना जानकारी के ही आरोप लगा रहा है। सबसे पहले तो आरोप लगाने वालों को तटबंध और नहर का फर्क समझना चाहिए। इस नहर बांध का निर्माण तो 1996 में लालू सरकार के दौरान हीहुआ था। सरकार ने उस नहर बांध के उद्धघाटन के पहले पानी छोड़कर किया था ट्रायल।

 40 साल बाद भी नहीं बन सका बांध?

बिहार और झारखंड की यह साझा परियोजना 1977 में शुरू हुई। इसके जरिये भागलपुर में 18620 हेक्टेयर तथा झारखंड के गोड्डा जिला की 4038 हेक्टयर भूमि सिंचित होगी यह कही जा रही है। जब ये परियोजना शुरू हुई थी तो इस पर 13.88 करोड़ खर्च होने की बात थी। लेकिन अब तक इस पर करीब 390 करोड़ खर्च हो चुके हैं। ऐसे में इस तरह की घटना होने के बाद इस पर सवाल उठने लगे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: broken dam, before inaugurating, CM Nitish., RJD told, 'scam'
OUTLOOK 20 September, 2017
Advertisement