Advertisement
28 February 2024

मणिपुर में फिर तनाव, वरिष्ठ पुलिसकर्मी के अपहरण के बाद असम राइफल्स को किया गया तैनात

File Photo

मणिपुर में ताजा तनाव बढ़ने पर सेना को बुलाया गया और असम राइफल्स की चार टुकड़ियों को इम्फाल पूर्व में तैनात किया गया, जब एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को मैतेई संगठन अरमबाई तेंगगोल के कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर उनके आवास से अपहरण कर लिया था। 

अधिकारियों ने बताया कि मणिपुर पुलिस के ऑपरेशन विंग में तैनात अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार को पुलिस और सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई के बाद बचा लिया गया।

अधिकारी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। मंगलवार शाम करीब 7 बजे हुई घटना का विवरण देते हुए अधिकारियों ने कहा कि अरामबाई तेंगगोल के प्रति निष्ठा रखने वाले कैडरों के एक समूह ने इम्फाल पूर्व के वांगखेई में कुमार के घर पर हमला किया।

Advertisement

अधिकारियों ने कहा कि इस अंधाधुंध गोलीबारी का कारण यह था कि संबंधित अधिकारी ने वाहन चोरी में कथित संलिप्तता के लिए समूह के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के बाद, मीरा पैबिस (मेइतेई महिला समूह) के एक समूह ने उनकी रिहाई की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया और सड़कों को अवरुद्ध कर दिया।

उन्होंने बताया कि मंगलवार शाम को हुए हमले में कथित तौर पर अरामबाई तेंगगोल से जुड़े सशस्त्र कैडरों ने घर में तोड़फोड़ की और गोलियों से कम से कम चार वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

अराजक घटनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए, पुलिस अधिकारी के पिता एम कुल्ला ने बताया, "हमने हथियारबंद लोगों के घुसने के बाद उनसे बात करने की कोशिश की, लेकिन अचानक उन्होंने वाहनों और संपत्तियों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसलिए हमें अंदर भागना पड़ा और ताला लगाना पड़ा।" 

अधिकारियों के मुताबिक पिता ने अपने बेटे को फोन कर घटना की जानकारी दी. अधिकारी अपनी टीम के साथ भागे लेकिन उनका अपहरण कर लिया गया क्योंकि उनकी संख्या कथित तौर पर अरामबाई तेंगगोल से संबंधित कैडरों से अधिक थी।

मणिपुर पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की और एक सफल बचाव अभियान शुरू करने के लिए बलों को जुटाया, जिससे कुछ घंटों के भीतर कुमार की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित हुई। बचाव प्रयासों के बाद बिगड़े हालात के चलते राज्य सरकार को सेना की मदद लेनी पड़ी।

अधिकारियों ने कहा कि असम राइफल्स की चार टुकड़ियों की मांग की गई और उन्हें उस क्षेत्र के आसपास तैनात किया गया जहां घटना हुई थी। सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम घाटी क्षेत्रों में लागू नहीं है।

असम राइफल्स, एक अर्धसैनिक बल, सेना की परिचालन कमान के तहत कार्य करता है। अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में "आदिवासी एकजुटता मार्च" के बाद 3 मई से इस क्षेत्र में हिंसा बढ़ गई है, जिसमें 180 से अधिक लोग हताहत हुए हैं।

मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत हिस्सा और मुख्य रूप से इंफाल घाटी में रहने वाले मेइतेई, नागा और कुकी सहित आदिवासियों के विपरीत हैं, जो 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में निवास करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Manipur tension, assam rifles, indian army, policeman
OUTLOOK 28 February, 2024
Advertisement