Advertisement
07 October 2024

तमिलनाडु: सीएम स्टालिन ने एयर शो के दौरान 5 लोगों की मौत पर जताया शोक, अनुग्रह राशि का किया ऐलान

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने रविवार को भारतीय वायु सेना के एयर शो कार्यक्रम के दौरान मरीना बीच पर 5 लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रत्येक पीड़ित के परिवार के सदस्यों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

सीएम एमके स्टालिन ने एक बयान जारी किया - "मुझे यह जानकर दुख और पीड़ा हुई कि अत्यधिक गर्मी और अन्य चिकित्सा कारणों से 5 मौतें हुईं। पीड़ित परिवारों और रिश्तेदारों के प्रति संवेदना। मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रत्येक को एक-एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।"

उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना की मांग के अनुसार व्यवस्थाएं उपलब्ध करायी गयीं और भगदड़ टल गयी।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, "चेन्नई मरीना में भारतीय वायुसेना के एयर शो के आयोजन की व्यवस्था की गई थी। वायुसेना की आवश्यकता और मांग के अनुसार सुविधाएं और प्रशासनिक सहायता प्रदान की गई। अग्निशमन और बचाव विभाग, पुलिस विभाग, चेन्नई निगम और स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से चेन्नई के लोगों को एक शानदार कार्यक्रम प्रदान करने की व्यवस्था की गई थी। इसके कारण भगदड़ टल गई।"

उन्होंने आगे कहा कि अप्रत्याशित भीड़भाड़ के कारण अराजकता फैल गई और 5 लोगों की मौत हो गई।

उन्होंने आगे कहा, "अप्रत्याशित भीड़ के कारण, कार्यक्रम के बाद लोगों को अपने वाहनों तक पहुंचने और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने में परेशानी हुई। अगली बार, हम अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे और जब इसी तरह के बड़े कार्यक्रमों की योजना बनाई जाएगी, तो व्यवस्थाएं की जाएंगी।"

इससे पहले तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने सोमवार को पुष्टि की कि रविवार को चेन्नई के मरीना बीच पर वायुसेना के एयर शो के दौरान अत्यधिक गर्मी के कारण पांच लोगों की मौत हो गई।

मा सुब्रमण्यम ने कहा, "पांच लोगों की मौत हो गई, सभी 5 मौतें उच्च तापमान के कारण हुईं। कुल 102 लोग भीषण गर्मी से प्रभावित हुए, जिनमें से 93 को शुरू में अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता पड़ी। 5 लोगों को मृत अवस्था में लाया गया, जिनमें से 2 को ओमनदुरार जनरल अस्पताल, 2 को रोयापेट जनरल अस्पताल और 1 को राजीव गांधी अस्पताल में लाया गया।"

मंत्री ने कहा, "सौभाग्य से स्थिति में सुधार हुआ है और अब केवल 7 मरीज ही अस्पताल में भर्ती हैं। ओमनदुरार अस्पताल में 4, राजीव गांधी अस्पताल में 2 और रोयापेट अस्पताल में 1 मरीज है।"

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि कार्यक्रम से पहले एहतियाती उपायों के बारे में बता दिया गया था। उन्होंने कहा, "भारतीय वायुसेना ने पहले ही सूचित कर दिया है कि छाता और पानी की बोतल लेकर शो में आते समय क्या सावधानियां बरतनी हैं।"

इससे पहले एक्समा सुब्रमण्यम ने एक पोस्ट में दावा किया था कि राज्य सरकार ने भारतीय वायुसेना की मांग के अनुसार सभी व्यवस्थाएं कर ली हैं।

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "चेन्नई में भारतीय वायुसेना के हवाई साहसिक कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए तमिलनाडु सरकार का पूर्ण प्रशासनिक सहयोग प्रदान किया गया। कार्यक्रम की उचित योजना बनाने और उसे संचालित करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में भारतीय वायुसेना के अधिकारियों और तमिलनाडु सरकार के विभागीय अधिकारियों के साथ एक बार और फिर विभागीय स्तर पर कई बार समन्वय बैठक आयोजित की गई। इन परामर्श बैठकों में वायुसेना अधिकारियों की सभी मांगों को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाएं की गईं।"

भारतीय वायु सेना ने आगामी 8 अक्टूबर को 92वें वायु सेना दिवस से पहले रविवार को चेन्नई के मरीना बीच पर एयर शो का आयोजन किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tamilnadu, air show, accident, cm mk stalin, condolences, ex gratia, death
OUTLOOK 07 October, 2024
Advertisement