Advertisement
15 September 2022

BJP के 'स्टिंग वीडियो' पर सिसोदिया का पलटवार, कहा- अगर इसमें कोई सच्चाई है तो सीबीआई मुझे 4 दिन के अंदर गिरफ्तार करे

FILE PHOTO

दिल्ली के डिप्टी सीएम और आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को भाजपा से कहा कि वह आबकारी नीति मामले में एक आरोपी की कथित स्टिंग को सीबीआई के साथ साझा करे और जांच एजेंसी को चुनौती दी कि अगर आरोप सही हैं तो उसे गिरफ्तार करें।

सिसोदिया ने कहा कि यदि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) उन्हें चार दिनों के भीतर गिरफ्तार नहीं करता है, तो यह स्वीकार किया जाएगा कि स्टिंग वीडियो "एक और झूठ" है और दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने के लिए "भाजपा और प्रधान मंत्री नरेंद्र के कार्यालयों में रची गई साजिश का हिस्सा है।"

उपमुख्यमंत्री ने यह भी मांग की कि प्रधानमंत्री यह स्वीकार करते हुए माफी मांगें कि उनके कार्यालय के लिए इस तरह की साजिशों में लिप्त होना गलत था, अगर सीबीआई "तथाकथित स्टिंग" में लगाए गए आरोपों के आधार पर उन्हें सोमवार तक गिरफ्तार करने में विफल रहती है।

Advertisement

इस बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके बयान के लिए अपने डिप्टी की पीठ थपथपाई, कहा कि केवल "एक सच्चा और साहसी व्यक्ति" ही ऐसी चुनौती दे सकता है।

सिसोदिया की प्रतिक्रिया तब आई जब भाजपा ने यह दावा करने के लिए स्टिंग साझा किया कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने कुछ चुनिंदा लोगों की मदद के लिए अपनी आबकारी नीति तैयार की और गोवा और पंजाब विधानसभा चुनावों में अपने अभियान के लिए कथित भ्रष्टाचार के माध्यम से अर्जित धन का उपयोग किया।

बीजेपी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्टिंग दिखाया जिसमें शराब व्यापार से जुड़ा एक व्यक्ति दावा कर रहा है कि केजरीवाल सरकार ने जानबूझकर छोटे खिलाड़ियों को अपनी "दर्जी" आबकारी नीति से बाहर रखा, जिसे अब खत्म कर दिया गया है, ताकि कुछ लोगों को बाजार पर एकाधिकार करने में मदद मिल सके। पार्टी ने कहा कि केजरीवाल को मुख्यमंत्री बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है।

सिसोदिया ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "चूंकि तलाशी के दौरान सीबीआई को मेरे आवास और बैंक लॉकर से कुछ नहीं मिला, इसलिए वे एक नया स्टिंग लेकर आए हैं।" उन्होंने कहा, 'मैं बीजेपी से इस तथाकथित स्टिंग को अभी सीबीआई को सौंपने का अनुरोध करना चाहता हूं। सीबीआई, जो भाजपा की एक विस्तारित शाखा है, की शीघ्र जांच करनी चाहिए और चार दिनों के भीतर, सोमवार तक, अगर स्टिंग में कोई सच्चाई है, तो मुझे गिरफ्तार कर लेना चाहिए।”

उन्होंने आरोप लगाया कि सीबीआई और ईडी के फर्जी मामले दर्ज करने के साथ-साथ केंद्रीय जांच एजेंसियों द्वारा छापेमारी और तलाशी जैसी साजिशें राज्यों में अन्य दलों की सरकारों को गिराने के लिए भाजपा और प्रधानमंत्री के कार्यालयों में दिन-रात रची गई हैं। .

सिसोदिया ने कहा, “अगर सीबीआई सोमवार तक स्टिंग के आधार पर मुझे गिरफ्तार नहीं करती है, तो यह स्वीकार किया जाएगा कि स्टिंग अभी तक एक और झूठ था और राज्य सरकारों को गिराने के लिए भाजपा और प्रधानमंत्री के कार्यालयों में रची गई साजिशों का एक हिस्सा था। उन्होंने कहा, "और फिर, प्रधान मंत्री को यह स्वीकार करते हुए माफी मांगनी चाहिए कि उनके कार्यालय के लिए इस तरह की साजिश रचने में शामिल होना गलत था।"

केजरीवाल को उम्मीद थी कि भाजपा सिसोदिया की "चुनौती" को स्वीकार करेगी। सीएम केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, “वाह मनीष! ऐसी चुनौती एक सच्चा और साहसी व्यक्ति ही फेंक सकता है। मुझे यकीन है कि भाजपा आपकी चुनौती को स्वीकार करेगी।”  उन्होंने कहा, “पूरे देश को आपके काम और आपकी ईमानदारी पर गर्व है। आपने स्कूलों में जो काम किया है, उससे वे डरते हैं। वे इसे रोकना चाहते हैं। आप अपना काम करते रहें।”

इस महीने भाजपा द्वारा साझा किया गया यह दूसरा स्टिंग था, जिसने आबकारी नीति को लेकर आप पर हमला तेज कर दिया। इससे पहले 5 सितंबर को बीजेपी ने एक कथित स्टिंग वीडियो जारी कर सिसोदिया को बर्खास्त करने की मांग की थी। स्टिंग में कथित तौर पर दिल्ली आबकारी नीति मामले में एक आरोपी के पिता को दिल्ली में शराब लाइसेंस हासिल करने के लिए "कमीशन" देने का दावा करते हुए दिखाया गया है।

पलटवार करते हुए, सिसोदिया ने भाजपा के "स्टिंग ऑपरेशन" को एक "मजाक" करार दिया था, जबकि उनके दावे को दोहराते हुए कहा था कि सीबीआई ने उन्हें "एक तरह से" मामले में "क्लीन चिट" दी थी क्योंकि उन्हें इस मामले में उनके खिलाफ कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला था। उनके आवास और एक बैंक लॉकर पर छापेमारी की और तलाशी ली।

सीबीआई ने, हालांकि, सिसोदिया के दावे को खारिज कर दिया और एक बयान में स्पष्ट किया कि आबकारी नीति मामले की अभी भी जांच चल रही है और "इस तरह किसी भी आरोपी को कोई क्लीन चिट नहीं दी गई है"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 September, 2022
Advertisement