Advertisement
09 September 2017

डेरे में तलाशी के दूसरे दिन गुरमीत की गुफा से साध्वी हॉस्टल तक सुरंग का पता चला

हरियाणा के सिरसा में स्थित डेरा सच्‍चा सौदा के सर्च ऑपरेशन दूसरे दिन के सर्च ऑपरेशन में कई सनसनीखेज खुलासे हुए हैं। शनिवार को तलाशी अभियान दौरान डेरा परिसर में विस्फोटक और पटाखे बनाने की अवैध फैक्ट्री पकड़ी गई है। इस फैक्ट्री से 82 पेटी विस्फोटक बरामद हुए हैं। साथ ही कुछ रसायन भी मिले हैं। फॉरेंसिंक विभाग की टीम इसकी छानबीन में जुटी है।

राज्य के सूचना और जनसंपर्क विभाग के डिप्टी डायरेक्टर सतीश मेहरा ने बताया कि शनिवार को तलाशी अभियान के दूसरे दिन एक सुंरग का भी पता चला है। यह सुंरग राम रहीम की गुफा से होते हुए सीधे साध्वियों के रहने के स्थान पर खुलती है। तलाशी के दौरान यहां एके-47 राइफ़ल की खाली मैग़ज़ीन भी बरामद की गई। साथ ही डेरे के अंदर जले हुए कागजात और हार्ड डिस्क मिली हैं, जिससे पता चलता है कि सबूतों को मिटाने की कोशिश भी की गई है।

दूसरे दिन का सर्च ऑपरेशन करीब साढ़े छह बजे समाप्‍त हुआ। अब रविवार सुबह को यह फिर शुरू होगा। आपको बता दें कि हरियाणा के सिरसा में स्थित डेरा सच्चा सौदा में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। पिछले महीने 28 अगस्त को डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दो साध्वियों के साथ रेप के मामले में 20 साल की कैद की सजा सुनाई गई थी।

Advertisement

सर्च ऑपरेश का पहला दिन

  • सर्च ऑपरेशन के पहले दिन सर्च टीम को गुरमीत राम रहीम की गुफा से महंगी अंगूठियां, 1500 जोड़ी जूते और 3000 जोड़ी महंगे डिजाइनर कपड़े मिले। साथ ही राम रहीम की कथित बेटी हनीप्रीत के कमरे का भी पता चला है।
  • सर्च अभियान के तहत डेरा में काफी संख्या में वन्य प्राणी भी मिले। इनमें वन्य प्राणी एक्ट के तहत प्रतिबंधित हिरण, मोर जैसे कई वन्य प्राणी शामिल हैं।
  • सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय में शुक्रवार से शुरु हुए सर्च ऑपरेशन में सर्च टीम को संदिग्ध अवस्था में 5 लड़को को पकड़ा था, जिनमें 2 नाबालिग थे। दोनों नाबालिगों को बाल संरक्षण टीम को सौंप दिया गया।
  • तलाशी के दौरान 12 हजार की नई व सात हजार की पुरानी करेंसी मिली थी। साथ ही प्लास्टिक की करेंसी मिली थी, जिसका इस्तेमाल डेरा के अंदर होने वाली सामानों की खरीद-फरोख्त में होता था। वहीं एक वॉकी-टॉकी सेट भी बरामद किया गया।
  • एक बिना नंबर की लेक्सस गाड़ी, ओबी (आउटडोर ब्रॉडकास्ट) वैन, 12 हजार की नई व सात हजार की पुरानी करेंसी, भारी मात्रा में बिना लेबल लगी आयुर्वेदिक दवाएं बरामद हुई हैं। सर्च ऑपरेशन में जुटी टीम ने डेरे के तीन कमरों को सील कर दिया है। इन कमरों से तीन कंप्यूटर, हार्ड डिस्क व एक रिकॉर्डिंग मशीन अपने कब्जे में ले ली है। पांच बच्चे भी मुक्त कराए गए हैं।

बता दें कि डेरा सच्चा सौदा की सिरसा में 766 एकड़ जमीन है। इनमें से 200 एकड़ जमीन पर करीब एक हजार इमारतें बनी हुई है। जिनमें रिजॉर्ट, सिनेमा, कोठियां, फ्लैट्स, कैंटीन, दुकानें, प्रशासनिक भवन बने हुए हैं। पंजाब-हरियाणा हाइकोर्ट के नियुक्त किए गए कोर्ट कमिश्नर की निगरानी में तलाशी अभियान चल रहा है।

इस अभियान को 10 भागों में बांटा गया है। सर्च ऑपरेशन के लिए एसपी रैंक के अधिकारियों की 10 टीमें बनाई गई हैं। सिरसा में फिलहाल कर्फ्यू लगा हुआ है। पूरे तलाशी अभियान की सीलबंद रिपोर्ट हाइकोर्ट को सौंपी जाएगी। डेरा सच्चा सौदा का परिसर बहुत बड़े इलाके में फैला हुआ जिसके चलते सर्च अभियान के कई दिनों तक चलने की संभावना है।

गौरतलब है कि दो साध्वियों के साथ रेप के मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को 28 अगस्त को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 20 साल की सजा सुनाई थी। कोर्ट ने राम रहीम पर कुल 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Deputy Director of Haryana PR Dept Satish Mehra, Search operation, Sirsa, Dera Sacha Sauda HQ, concludes for the day
OUTLOOK 09 September, 2017
Advertisement