Advertisement
27 August 2021

चरणबद्ध तरीके से दिल्ली में फिर से खुलने जा रहे स्कूल, 1 सितंबर से लगेंगी 9वीं से 12वीं तक की क्लास

प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में कोरोना के मामलों में गिरावट देखते हुए कई राज्य सरकारों ने स्कूल, कॉलेज और दूसरी शिक्षण संस्थान को खोलने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली में भी चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलने की घोषणा हो गयी है। जिसके अंतर्गत 9 से 12 तक की कक्षाएं एक सितंबर से शुरू होंगी वहीं छठी से आठवीं तक की कक्षाएं आठ सितंबर से शुरू होंगी। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने स्कूलों को खोलने का फरमान जारी किया है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 1 सितंबर से दिल्ली में 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग केंद्रों को खोलने के लिए इजाज़त दे दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षण संस्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। किसी भी बच्चे को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। अगर अभिभावक बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति ना दे तो स्कूल बच्चों पर आने का दबाव नहीं बनाएंगे और उसे अनुपस्थित नहीं माना जाएगा। 

स्कूलों को खोलने के बारे में गाइडलाइंस तैयार करने के लिए बनाई गई एक्सपर्ट कमिटी की रिपोर्ट आने के बाद आज दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी की बैठक हुई, जिसमें फैसला लिया गया कि बड़े बच्चों को पहले बुलाया जाएगा और एक सप्ताह बाद छोटे बच्चों को भी बुलाने की अनुमति दी जाएगी।

Advertisement

डीडीएमए की बैठक में स्कूल खोलने को लेकर कई पहलुओं पर गंभीर रूप से चर्चाएं की गई। इसमें बाद निर्णय लिया गया कि बड़े बच्चों को अगले महीने की पहली तारीख से स्कूल बुलाया जाएगा। 1  सितंबर से कक्षा 9 से 12 के बच्चे आने लगेंगे और फिर आठ दिनों बाद 8 सितंबर से 6वीं से 8वीं के बच्चों को भी स्कूल आने की अनुमती दी जाएगी। फिलहाल दिल्ली के स्कूलों में 10वीं से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को एडमिशन, प्रैक्टिकल वर्क के लिए स्कूल जाने की अनुमती दी गई है।

बता दें कि दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के बाद स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कई हफ्तों से कोरोना के नए मामलों की संख्या 20-50 के बीच बनी हुई है। इस दौरान महामारी से मौत नहीं होने की खुशखबरी भी मिलती रही। गुरुवार को दिल्ली में 45 नए मामले दर्ज किए गए हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दिल्ली स्कूल, दिल्ली में कोरोना, दिल्ली स्कूल रिओपन, Delhi School, Corona in Delhi, Delhi School Reopen
OUTLOOK 27 August, 2021
Advertisement