Advertisement
18 February 2016

सुप्रीम कोर्ट ने अरूणाचल में सरकार गठन का किया रास्ता साफ

फाइल फोटो

उच्चतम न्यायालय की न्यायमूर्ति जे एस खेहर की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कांग्रेस के 14 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने संबंधी रिकॉर्ड का अध्ययन करने के बाद कहा कि प्रथम दृष्टया वह उच्च न्यायालय के आदेश से संतुष्ट हैं। पीठ में न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर, न्यायमूर्ति पी सी घोष और न्यायमूर्ति एन वी रमण भी शामिल हैं। पीठ ने कहा, प्रथम दृष्टया उच्च न्यायालय के आदेश में हस्तक्षेप करने को हम उन्मुख नहीं हैं और हम इससे संतुष्ट हैं। गौहाटी उच्च न्यायालय के महापंजीयक द्वारा हमारे समक्ष पेश किए गए सात जनवरी के आदेश को देखने के बाद हमें लगता है कि उसमें इस मौके पर हस्तक्षेप करने की आवश्यकता नहीं है। उसी अनुसार अंतरिम आदेश को रद्द किया जाता है।

 

पीठ ने 14 विधायकों को अयोग्य ठहराने के मामले को उच्च न्यायालय की एकल पीठ से दो सदस्यीय पीठ के पास भेज दिया और उससे दो सप्ताह के भीतर इसपर फैसला करने को कहा। पीठ ने हालांकि यह साफ कर दिया है कि इस विषय पर आगे कोई भी कार्रवाई न्यायालय के समक्ष लंबित मामले के नतीजे पर निर्भर करेगी। केंद्रीय मंत्रिामंडल के कल अरूणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन हटाने की सिफारिश करने के कुछ ही घंटे बाद शीर्ष अदालत ने संकट ग्रस्त राज्य में तब तक यथास्थिति बरकरार रखने को कहा था जब तक कि वह पूर्व विधानसभा अध्यक्ष नबाम रेबिया द्वारा कांग्रेस के 14 बागी विधायकों की अयोग्यता पर न्यायिक और विधानसभा के रिकॉर्ड का परीक्षण नहीं कर लें।

Advertisement

 

अंतरिम आदेश तब आया था जब अरूणाचल कांग्रेस नेताओं की ओर से उपस्थित वरिष्ठ अधिवक्ताओं फली एस नरीमन और कपिल सिब्बल ने अपनी याचिका में यथास्थिति बरकरार रखने को कहा था जब तक कि उनकी याचिका पर सुनवाई नहीं हो जाती और राज्यपाल जे पी राजखोवा को अरूणाचल प्रदेश में नई सरकार को शपथ दिलाने से रोकने को कहा था। पीठ ने अरूणाचल प्रदेश विधानसभा के महासचिव और गौहाटी उच्च न्यायालय की रजिस्टरी को निर्देश दिया था कि वह विधायकों को अयोग्य ठहराने संबंधी संविधान की 10 वीं अनुसूची के तहत विधानसभा अध्यक्ष नबाम रेबिया द्वारा की गई कार्यवाही से संबंधित रिकॉर्ड आज तक सौंपे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उच्चतम न्यायालय, अरूणाचल प्रदेश, सरकार गठन, आदेश, गौहाटी उच्च न्यायालय, कांग्रेस, बागी विधायक, अयोग्य, राजनीति, भाजपा
OUTLOOK 18 February, 2016
Advertisement