Advertisement
17 September 2015

हरियाणा पंचायती राज आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक

आउटलुक

हरियाणा सरकार को आज उस समय झटका लगा जब सुप्रीम कोर्ट ने पंचायत चुनाव लड़ने के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता निर्धारित करने संबंधी राज्य के चुनाव कानून में संशोधनों पर रोक लगा दी। न्यायमूर्ति जे चेलामेश्वर और न्यायमूर्ति ए एम सप्रे की पीठ ने इस संबंध में उस समय अंतरिम आदेश पारित किया जब उनके समक्ष हरियाणा पंचायती राज (संशोधन) कानून, 2015 का उल्लेख किया गया। याचिकाकर्ता के वकील का कहना था कि यह प्रावधान पक्षपातपूर्ण है क्योंकि शैक्षणिक योग्यता के आधार पर यह व्यक्तियों को चुनाव लड़ने से रोकता है।

 

न्यायालय ने इस मामले में संक्षिप्त सुनवाई के बाद पंचायत चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित करने संबंधी प्रावधानों पर रोक लगाते हुए हरियाणा सरकार से चार सप्ताह के भीतर जवाब तलब किया है। याचिकाकर्ता के वकील का कहना था कि इस संशोधन से 83 फीसदी दलित महिलाओं और सामान्य वर्ग की 71 फीसदी महिलाओं के साथ ही 56 प्रतिशत पुरूषों के चुनाव लड़ने का मौलिक अधिकार प्रभावित होगा।

Advertisement

 

हरियाणा सरकार के किए गए संशोधन के तहत पंचायत चुनाव लड़ने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवार का मैट्रिक होना अनिवार्य कर दिया गया है जबकि सामान्य वर्ग की महिला और अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आठवीं पास होना अनिवार्य किया गया है। संशोधन के मुताबिक पंच का चुनाव लड़ने वाली अनुसूचित जाति वर्ग की महिला के लिए न्यूनतम पांचवी पास होना अनिवार्य है। यह संशोधन विधेयक हरियाणा विधानसभा के हाल ही में संपन्न मानसून सत्र के अंतिम दिन पारित कराया गया था। हरियाणा के अलावा राजस्थान सरकार ने भी पंचायत राज संस्थानों के चुनावों के लिये न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हरियाणा, सुप्रीम कोर्ट, पंचायती राज, जे चेलामेश्वर, ए एम सप्रे, राजस्थान सरकार, Hariyana, Supreme Court, Pnchayti Raj, J. Chelameshwar, A M Sapre, Government of Rajasthan
OUTLOOK 17 September, 2015
Advertisement