Advertisement
31 July 2022

संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त, 1 अगस्त से संभालेंगे पदभार

ANI

तमिलनाडु कैडर के 1988-बैच के आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा को रविवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया, जो अर्धसैनिक बल आईटीबीपी के प्रमुख थे। अरोड़ा, जो कभी तमिलनाडु पुलिस के विशेष कार्य बल का हिस्सा थे, जिसने बाद में वन ब्रिगेडियर वीरप्पन का शिकार किया, गुजरात-कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना का स्थान लेंगे, जो लगभग 38 साल की सेवा के बाद रविवार को सेवानिवृत्त हो गए। उन्होंने न्यू पुलिस लाइंस में विदाई परेड की सलामी ली।  संजय अरोड़ा 1 अगस्त से पुलिस कमिश्नर का पद संभालेंगे।

अरोड़ा दिल्ली पुलिस का नेतृत्व करने वाले लगातार दूसरे गैर-एजीएमयूटी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और 1978 में दिल्ली पुलिस अधिनियम पारित होने और एक आयुक्तालय की स्थापना के बाद से तीसरे हैं। अरोड़ा और अस्थाना से पहले, उत्तर प्रदेश कैडर के 1966 बैच के आईपीएस अधिकारी अजय राज शर्मा को 1999 में दिल्ली पुलिस प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था, जब लालकृष्ण आडवाणी केंद्रीय गृह मंत्री थे।

दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत काम करती है और इसके अधिकारी अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर से संबंधित हैं।

Advertisement

एक आधिकारिक आदेश के अनुसार सक्षम प्राधिकारी ने अरोड़ा की अंतर संवर्ग प्रतिनियुक्ति को मंजूरी दे दी है। 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी अरोड़ा सोमवार को कार्यभार संभालेंगे और अगले आदेश तक पद पर बने रहेंगे। वह 2025 में सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

उन्होंने तमिलनाडु पुलिस एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्य किया, जिसे वन ब्रिगेड वीरप्पन का शिकार करने के लिए स्थापित किया गया था और इस कार्यकाल के दौरान उन्हें बहादुरी के लिए मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 2002 और 2004 के बीच कोयंबटूर के पुलिस आयुक्त के रूप में कार्य किया।

अरोड़ा को पिछले साल अगस्त में अर्धसैनिक भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया था। उन्होंने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में भी काम किया था। उन्होंने इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की है।

एक अलग आदेश में, गृह मंत्रालय ने कहा कि डीजी आईटीबीपी के रूप में उनके कार्यकाल में कटौती की गई है और तमिलनाडु कैडर से एजीएमयूटी कैडर में उनकी अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति एजीएमयूटी कैडर में शामिल होने की तारीख से शुरू होगी और उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक यानी। 31 जुलाई, 2025 तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, अंतर-संवर्ग प्रतिनियुक्ति दिशानिर्देशों में छूट।

एक अन्य आदेश में, गृह मंत्रालय ने कहा कि एसएसबी के महानिदेशक एस एल थाओसेन, मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी, अगले आदेश तक डीजी आईटीबीपी का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 31 July, 2022
Advertisement