Advertisement
24 September 2022

दिल्ली में बारिश का कहर, अगले दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

FILE PHOTO

दिल्ली में लगातार तीसरे दिन शनिवार को बारिश हुई और लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जलजमाव के कारण परेशानी और बढ़ गई जबकि मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में और बारिश होने की संभावना जताई है। शहर के कई हिस्सों में ट्रैफिक जाम देखा गया, जिसमें कई प्रमुख सड़कें पोखरों से घिरी हुई थीं।

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह 8.30 बजे के बाद 6 मिमी बारिश दर्ज की। राष्ट्रीय राजधानी में पारा में तेज गिरावट देखी गई क्योंकि अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए भी एक "येलो अलर्ट" जारी किया था, जिसमें लोगों को दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश के बारे में आगाह किया गया था। राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों से ट्रैफिक जाम की सूचना मिली। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को सलाह दी कि वे अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाएं।

Advertisement

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया, "आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाएं।" एक अन्य ट्वीट में कहा, "गड्ढे के कारण मजलिस पार्क से आजादपुर की ओर जाने वाले मार्ग में रोड नंबर 51 पर यातायात भारी है। कृपया खिंचाव से बचें।"

राजधानी पार्क मेट्रो स्टेशन पर जलजमाव के कारण मुंडका से नांगलोई की ओर जाने वाले कैरिजवे में रोहतक रोड पर ट्रैफिक भारी है. कृपया खिंचाव से बचें, इसने ट्वीट किया। एक अन्य ट्वीट में, इसने कहा कि बांके बिहारी स्वीट्स के पास गड्ढों के कारण नजफगढ़ से नांगलोई की ओर कैरिजवे में नांगलोई नजफगढ़ रोड पर यातायात भारी है और यात्रियों को खिंचाव से बचने के लिए कहा।

ट्रैफिक हेल्पलाइन के अनुसार, दिन में ट्रैफिक जाम से संबंधित 16, जलभराव से संबंधित तीन और पेड़ गिरने से संबंधित पांच कॉल प्राप्त हुईं। फिरनी रोड पर जलजमाव और गड्ढों के कारण ढांसा और बहादुर गढ़ स्टैंड, नजफगढ़ पर यातायात प्रभावित है. कृपया खिंचाव से बचें, यातायात पुलिस ने कहा।

कुछ यात्रियों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि उत्तर पश्चिमी दिल्ली के आजादपुर इलाके में यातायात भारी है। उत्तरी दिल्ली के तिमारपुर इलाके में यातायात प्रभावित रहा। उपयोगकर्ताओं में से एक ने कहा कि समयपुर बादली की ओर लिबसपुर अंडरपास में यातायात भारी था। अरविन्दो मार्ग में अधचीनी रेड लाइट के पास और महिपालपुर के पास छतरपुर की ओर पेड़ गिरने की खबर है.

ट्रैफिक पुलिस हेल्पलाइन को शुक्रवार को ट्रैफिक जाम के संबंध में 19, जलभराव के संबंध में 11 और पेड़ गिरने के कारण 22 कॉल आए थे। जबकि गुरुवार को, उसे ट्रैफिक जाम से संबंधित 23, जलभराव के संबंध में सात और राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों से पेड़ों के उखड़ने से संबंधित दो कॉल आए थे।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है, "आम तौर पर अगले दो दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।"

मौसम विभाग के अनुसार, पूरी दिल्ली और एनसीआर (हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) के आसपास और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हुई। आईएमडी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शाम 5.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम करीब सात बजे 'अच्छा' (41) श्रेणी में दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 September, 2022
Advertisement